चंद उदहारण छोड़ दें तो आधी आबादी को अब तक क्या मिला?

*”8 मार्च #विश्व #महिला #दिवस कहाँ खड़ी है आधी आबादी?*

#पुरुषों से मिलती #उपेक्षा, #त्रिश्कार, #शोषण के बाद भी दुनियां में #मानव जाति को स्थापित करने के लिए आधी आबादी को #नमन के साथ #सलाम, तुम्हारे #धैर्य को सलाम, तुम्हारे #संघर्ष को सलाम, तुम्हारे #त्याग को सलाम, #माँ, #बहन, #पत्नी, #बेटी, #दोस्त जिस रूप में भी आधी आबादी को किरदार मिला उस किरदार को निष्ठा, प्रेम, त्याग, से निभाने के लिए सलाम!

आधी आबादी को लेकर वैसे तो रोज मन में सवाल उठते हैं पर आज 8 मार्च विश्व महिला दिवस का दिन है इसलिए आधी आबादी से जुड़े सवाल करने का भी उचित अवसर है…. चंद उदहारण छोड़ दें तो आधी आबादी को अब तक क्या मिला?

1. #सुप्रीम_कोर्ट ने बेटियों को #बेटों के बराबर #पैतृक संपत्ति पर #कानूनी अधिकार दे दिया पर सामाजिक रूप से ये अधिकार आधी आबादी को मिला क्या?

2. #संसद में आधी आबादी को अब तक आधा प्रतिनिधित्व मिला क्या ?

3. #विधानसभा में आधी आबादी को अब तक आधा प्रतिनिधित्व मिला क्या?

4. #लोकसेवा, #ज्यूडिशियल, #सेना, #अर्धसेना, #पुलिस, #शिक्षा, #चिकित्सा #विज्ञान आदि क्षेत्र में आधी आबादी को आधा प्रतिनिधित्व मिला क्या?

5. #भारतीय #महिला #क्रिकेट, #हॉकी, #फ़ुटबाल, #कबड्डी आदि खेलों में महिला टीमों को पुरुष टीमों के बराबर वेतन, सम्मान, पुरुष्कार राशि मिली क्या?

6. परिवारों में आधी आबादी को पुरुष प्रधान की जगह स्त्री-पुरुष एक समान अधिकार मिला क्या?

7. आधी आबादी की #सुरक्षा, #शिक्षा, #चिकित्सा और #खेल मनोरंजन के लिए ठोस प्रयास किये जा रहे हैं क्या?

उपरोक्त सवाल के साथ मेरा सुझाव है यदि घर में पुरुष कमाने वाला है और स्त्री घर संभालती है तो पुरुष के वेतन का 75 प्रतिशत हिस्सा क़ानूनी रूप से महिला के खाते में आये तो आधी आबादी की समस्याओं का चमत्कारिक समाधान होगा और सही मायने में विश्व महिला दिवस तभी #उत्सव और #हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाएगा!
©भार्गव चन्दोला, देहरादून
8 मार्च, 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *