भारत आयेंगे कुलभूषण यादव, अंतर्राष्ट्रीय अदालत में भारत की बड़ी जीत

नीदरलैंड : हेग में स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत (ICJ) आज पाकिस्तान में बंद भारत के कुलभूषण जाधव मामले में फैसला सुनाएगी. फैसला थोड़ी देर में आएगा. जानकारी के अनुसार फैसला भारत के पक्ष में आया है. मामले की पैरवी प्रख्यात वकील हरीश साल्वे ने की. भारत और पाकिस्तान की तरफ से वकीलों की टीम वहां मौजूद है. बता दें कि ईरान के चाबहार में बिजनेस करने वाले भारतीय नौसेना के पूर्व अफसर कुलभूषण जाधव को भारत का जासूस बताकर पाकिस्तान ने गहरी साजिश चली थी. भारत ने पाकिस्तान के प्रोपेगेंडा का जवाब देते हुए साफ कहा था कि उसे अगवा किया गया था, इसीलिए जब पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने उसके लिए सजा-ए-मौत मुकर्रर की तो भारत हेग की अंतरराष्ट्रीय अदालत में गया.

अंतरराष्‍ट्रीय अदालत में कुलभूषण जाधव का मामला चौथा मामला है, जिसमें भारत और पाकिस्‍तान आमने सामने खड़े हैं. इसके पहले तीन मामलों में ICJ ने फैसला लेने में पूरी सतर्कता बरती है. अब देखना है कि आज कुलभूषण जाधव मामले में क्‍या फैसला होना है, जब दोनों देशों की निगाहें कोर्ट के दरवाजे पर टिकी है. इसके पहले इस अदालत में दोनों देश 1999 में आमने सामने आए थे. अंतरराष्ट्रीय अदालत को दूसरे विश्व युद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय मामलों को सुलझाने के लिए स्थापित किया गया था.

अप्रैल 2017 में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोपों की बंद कमरे में सुनवाई के बाद जाधव को मौत की सजा सुनाई थी. भारत ने दबाव देकर जुर्म कबूल कराने का विरोध करते हुए उसी वर्ष 8 मई को ICJ में अपील की थी. इसके बाद ICJ पाकिस्तान को जाधव की मौत की सजा रोक दी थी. पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि ICJ जाधव की सजा को रद कर उन्हें राजनयिक पहुंच देने का आदेश दे सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *