IAS AND PCS ONLY

आईएएस / पीसीएस के लिए :—

********

अक्सर हम समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं को पढ़ते समय थोड़ा जल्दबाजी कर जाते हैं ..इससे हमारा करंट तो तैयार हो जाता है किन्तु ख़बरों से जुड़े जो अन्य तथ्य हैं वह छूट जाते हैं ..हम उस खबर को थोड़ा समय देकर एवं थोड़ी गहराई में जाकर एक साथ कई मुद्दों की तैयारी कर सकते हैं . !! ….कैसे ..? .. आइये मैं यहाँ 2 ख़बरों को विश्लेषित करके बताता हूँ… मान लीजिये एक खबर है …..””

.

तेलंगाना गठन को मंत्रिमंडल की मंजूरी “”” ..इस खबर को हम मानते हैं कि भारत में एक नया राज्य तेलंगाना बना लेकिन अगर गहराई में जाकर देखें तो इसमें बहुत से तथ्य छिपे हुए हैं जैसे इस खबर के बाद तुरंत सवाल आना चाहिए कि …हमारे संविधान में नए राज्यों के गठन का क्या विधान है ..? … यह तो राज्यव्यवस्था का टॉपिक है ….इसके अलावा तेलंगाना की मानचित्र में स्थिति …? ..यह भूगोल का प्रश्न बनेगा ….. एवं तेलंगाना की राजधानी , जनसख्यां , उद्योग धंधे , प्राकृतिक सम्पदाएँ , जिले , लोक सभा एवं विधान सभा कि सीटें आदि यह सब आपके सामान्य ज्ञान को मजबूती देगा ..!!

.

अगला टॉपिक है कि “” राजाजी नेशनल पार्क को NTCA द्वारा टाइगर रिज़र्व के रूप में अधिसूचित किया गया ..इस खबर से जो आपके मन में सवाल उठेंगे वह हैं कि .. NTCA क्या है ..? … राजाजी नेशनल पार्क एवं उत्तराखंड कि मानचित्र में स्थिति .? … इस देश में और कौन कौन से टाइगर रिज़र्व हैं ..? … सबसे ज्यादा टाइगर किन किन राज्यों में पाये जाते हैं ..? … इस समय भारत में कुल कितने बाघ है ..? .. टाइगर सरंक्षण के लिए भारत में कितनी योजनाएं चलायी जा रही हैं ..? ..आदि .. !! यानि एक खबर के बाद बाघ का किस्सा ख़त्म .. !!

.

अब जरा सोचिये एक पत्रिका और एक न्यूज़ पेपर से आप एक दिन में कितने विषयों कि तैयारी कर सकते हैं ..?… आशा है आप ठीक तरह से समझ गए होंगे ..क्योकि एक अधिकारी वाली विश्लेषणात्मक और विस्तृत सोच तो आपको विकसित करनी ही होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *