मुनाफे के वो 35 बिज़नेस, जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं मात्र 10 हज़ार रुपये में

मुनाफे के वो 35 बिज़नेस, जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं मात्र 10 हज़ार रुपये में

कम लागत में घर बैठे शुरू करें ये 35 काम, पैसे झक मार कर आयेंगे पीछे…

बिजनेस एक ऐसा पेशा है जिसका क्रेज लोगों के बीच हर जमाने में बना रहा है। बीते कुछ सालों से भारत में भी युवाओं के बीच नौकरी को छोड़कर स्टार्ट अप या अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की प्रवृत्ति काफी देखी गई है। आखिर हो भी क्यों न, दूसरों के अंडर काम करने की बजाय अगर खुद अपनी कंपनी का बॉस बनने का मौका मिले तो कौन ऐसे मौकों को छोड़ेगा।

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको पैसे कमाने हैं, तो ट्यूशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप चाहें तो अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाकर इसे संगठित तरीके से शुरू कर सकते हैं।
बिजनेस एक ऐसा पेशा है जिसका क्रेज लोगों के बीच हर जमाने में बना रहा है। बीते कुछ सालों से भारत में भी युवाओं के बीच नौकरी को छोड़कर स्टार्ट अप या अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की प्रवृत्ति काफी देखी गई है। आखिर हो भी क्यों न, दूसरों के अंडर काम करने की बजाय अगर खुद अपनी कंपनी का बॉस बनने का मौका मिले तो कौन ऐसे मौकों को छोड़ेगा। लेकिन बिजनेस में जितनी आजादी और जितना कमाई होती है उससे कही ज्यादा उसमें मेहनत की भी जरूरत पड़ती है। और फिर बिजनेस सक्सेस होगा या नहीं, इस बात की भी तो कोई गारंटी नहीं होती। इसीलिए अक्सर कहा जाता है कि किसी भी बिजनेस में सीधे पैसा लगाने की बजाय छोटे बिजनेस से शुरुआत करनी चाहिए। आइए हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताते हैं जिन्हें काफी कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है।

ट्रैवल एजेंसी

जब से भारत में एक नए मध्यम वर्ग का उदय हुआ है, ट्रैवल एजेंसी बिजनेस में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है। अगर आप किसी शहर या कस्बे में रहते हैं तो इसे आप घर से ही चला सकते हैं।

मोबाइल रीचार्ज शॉप

आज भले ही ऑनलाइन और वॉलेट के जरिए रीचार्ज करने का ऑप्शन आ गया है, लेकिन भारत में अधिकतर लोग अभी भी रिचार्ज शॉप से ही फोन रिचार्ज करवाना पसंद करते हैं। तो जो भी इस बिजनेस में इच्छुक हैं वो कहीं भी एक छोटी सी दुकान लेकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इसके साथ-साथ कई और ऑनलाइन सर्विस को भी अपनी दुकान से शुरू कर सकते हैं।

नाश्ते की दुकान

ये तो सदाबहार बिजनेस है। इसे कहीं भी किसी भी शहर के कोने में शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको ग्राहक भी नहीं तलाशने पड़ेंगे। एक बार आपकी दुकान के बारे में लोगों को पता चला तो वे आपके यहां दौड़े चले आएंगे। बशर्ते आपकी दुकान का सामान अच्छा होना चाहिए। इसमें भी काफी कम पैसों की जरूरत पड़ती है।

ट्यूशन/कोचिंग सेंटर

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको पैसे कमाने हैं, तो ट्यूशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप चाहें तो अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाकर इसे संगठित तरीके से शुरू कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इसे शुरू करने में आपको न के बराबर पैसों की जरूरत पड़ेगी।

जूस शॉप

आज तो हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है और जूस को सीधे तौर पर स्वास्थ्य से जोड़कर देखा जाता है। इसे शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती। सिर्फ एक मशीन और थोड़े से फल के सहारे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

टेलरिंग

हर शहर में अच्छे टेलर्स की डिमांड हमेशा रहती है। अब तो डिजाइनर्स कपड़ों के प्रचलन में आ जाने के बाद खुद से सिलाए कपड़ों की मांग अधिक हो गई है और इससे मार्केट में अच्छे टेलर की जरूरत महसूस की जाती है। इसमें हालांकि थोड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी, लेकिन ये भी एक फायदे का बिजनेस है।

बेकरी शॉप

आमदनी बढ़ने के साथ ही लोगों के खानपान की आदतें भी बदली हैं और इसीलिए बेकरी उत्पादों की डिमांड बढ़ी है। पहले जहां सिर्फ बर्थडे जैसे मौकों पर ही बेकरी शॉप का रुख किया जाता था वहीं अब स्नैक्स के लिए भी बेकरी की उपयोगिता बढ़ गयी है। आप चाहें तो किसी मशहूर बेकरी चेन की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं, नहीं तो खुद की भी शॉप खोल सकते हैं। इसे शुरू करने में भी बहुत अधिक पैसों की जरूरत नहीं पड़ती।

ब्लॉगिंग

डिजिटल युग में ब्लॉगिंग से भी पैसे कमाए जा रहे हैं। अगर आपके पास लिखने की स्किल है तो सिर्फ लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन के जरिए इसकी शुरुआत की जा सकती है। अगर आप बड़े स्तर पर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो खुद की वेबसाइट भी बनवा सकते हैं।

यूट्यूब

आज से दस साल पहले तक कोई सोच भी नहीं सकता था कि इंटरनेट के जरिए करोड़पति बना जा सकता है। लेकिन आज ये संभव हो गया है। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अच्छे-खासे पैसे कमाए जा सकते हैं। बस आपके भीतर क्रिएटिव कीड़ा होना चाहिए। भारत में हजारों ऐसे चैनल हैं, जो घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

वेडिंग कंसल्टेंट

अब वो जमाना चला गया जब शादी की पूरी व्यवस्था घरवाले करते थे। इस भागदौड़ भरे वक्त में शायद ही किसी के पास इतना वक्त होगा कि वह इतने बड़े आयोजन को अकेले मैनेज कर सके। इसलिए वेडिंग कंसल्टेंट जैसे प्रोफेशनल की डिमांड बढ़ी है। अगर आपकी रुचि कार्यक्रमों को मैनेज करने में है तो यह विकल्प आपके लिए सही साबित हो सकता है।

फोटोग्राफी

अगर आपकी रुचि तस्वीरों को कैद करने में है तो फोटोग्राफी में आपका भविष्य इंतजार कर रहा है। अगर आपको इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है, ले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *