ऑस्कर पुरस्कार 2017

अकादमी पुरस्कार जिसे ऑस्कर के नाम से भी जाना जाता है, एक सम्मान है जिसे अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (AMPAS) द्वारा फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है।यह मीडिया का सबसे पुराना पुरस्कार समारोह भी है और इसके समकक्ष के ग्रेमी पुरस्कार (संगीत के लिए), एमी पुरस्कार (टेलीविजन के लिए) और टोनी पुरस्कार (थिएटर के लिए) अकादमी पर आधारित हैं।

पहला अकादमी पुरस्कार समारोह 16 मई,1929 को, 1927/1928 फिल्म सीज़न की बेजोड़ फ़िल्मी उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए हॉलीवुड में होटल रुज़वेल्ट में आयोजित किया गया था।पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार एमिल जेनिंग्स (जर्मन) को दिया गया, जिसे द लास्ट कमांड और द वे ऑफ़ ऑल फ्लेश में उनके प्रदर्शन के लिए दिया गया।

ऑस्कर प्रतिमा

काले धातु के आधार पर सोने की परत चढ़े हुए ब्रिटेनियम से निर्मित यह प्रतिमा 13.5 इंच (34 सेमी) लंबी है, 8.5 पाउंड (3.85 किलो) की है और इसकी आकृति एक योद्धा की है जिसे आर्ट डेको में बनाया गया है जो योद्धा की तलवार लिए हुए है और पांच तिल्लियों वाली एक फिल्म रील पर खड़ा है। प्रत्येक पांच तिल्ली अकादमी की मूल शाखाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं: अभिनेता, लेखक, निर्देशक, निर्माता और तकनीशियन.

अकादमी के मूल सदस्यों में से एक, एमजीएम (MGM) के कला निर्देशक सिडरिक गिबन्स ने पुरस्कार ट्रॉफी की डिजाइन का पर्यवेक्षण किया और उसकी डिज़ाइन की स्क्रॉल पर छपाई की। अपनी प्रतिमा के लिए मॉडल की ज़रूरत के लिए गिबन्स की उस समय की बीवी डालोरेस डेल रिओ ने उनकी मुलाक़ात मैक्सिकन फिल्म निर्देशक और अभिनेता एमिलियो “एल इन्डियो” फर्नांडेज़ से कराई. पहली बार में अनिच्छुक, फर्नांडीज ने अंत में नग्न मुद्रा के लिए सहमती दे दी और “ऑस्कर” की प्रतिमा का निर्माण हुआ। इसके बाद, मूर्तिकार जार्ज स्टेनली (जिसने हॉलीवुड बाउल में म्यूज फाउंटेन बनाया था) ने गिबन्स के डिज़ाइन को मिट्टी में उकेरा और सचिन स्मिथ ने इस प्रतिमा को 92.5 प्रतिशत टिन और 7.5 प्रतिशत तांबे में ढाला और फिर इस पर सोने की परत चढ़ाई. ऑस्कर के निर्माण के बाद से इसमें किया गया एकमात्र परिवर्तन इसके आधार को सरलीकृत करना था। मूल ऑस्कर प्रतिमा को 1928 में बटाविया, इलिनोइस में सी.डब्लू. शुमवे एंड सन्स फाउंड्री एंड संस में ढाला गया,

2004 के बाद से, अकादमी पुरस्कार नामांकन के परिणाम को जनवरी के अंत में जनता के लिए घोषित किया जाता है। 2004 से पहले, नामांकन नतीजे को सार्वजनिक रूप से फ़रवरी के आरम्भ में घोषित किया जाता था।

पुरस्कार कार्यक्रम को टेलीविजन पर पहली बार 1953 में एनबीसी पर दिखाया गया। एनबीसी ने इसका प्रसारण 1960 तक जारी रखा जिसके बाद एबीसी नेटवर्क ने इसे हासिल किया और इसे 1970 तक प्रसारित किया, जिसके बाद एनबीसी ने पुनः इसका प्रसारण शुरू किया। एबीसी ने एक बार फिर 1976 में प्रसारण का कार्यभार संभाल लिया; इस कार्य का अनुबंध उसके पास 2020 तक के लिए है।

वर्तमान पुरस्कार

·        मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: 1928 से वर्तमान

·        सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता 1936 से वर्तमान

·        मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: 1928 से वर्तमान

·        सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: 1936 से वर्तमान के लिए

·        सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फ़ीचर: 2001 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड लघु फिल्म: 1931 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन: 1928 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ छायांकन: 1928 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ परिधान डिजाइन 1948 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: 1928 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फ़ीचर: 1943 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र लघु विषय 1941 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन: 1935 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म 1947 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन लघु फिल्म: 1931 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ मेकअप: 1981 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर: 1934 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ मूल गीत: 1934 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ फिल्म: 1928 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन: 1963 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ ध्वनि मिश्रण: 1930 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभाव: 1939 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा: 1928 से वर्तमान

·        सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा: 1940 से वर्तमान

 

28 फरवरी, 2016 को अमेरिकी फिल्म उद्योग के सर्वाधिक प्रतिष्ठित 88वें वार्षिक अकादमी पुरस्कार लॉस एंजिल्स (अमेरिका) में प्रदान किए गए। यह पुरस्कार ‘ऑस्कर पुरस्कार’ के नाम से प्रसिद्ध है।

 

  • प्रमुख पुरस्कारों का विवरण इस प्रकार है-
  • इस वर्ष सर्वश्रेष्ठ फिल्म (Best Picture) का पुरस्कार फिल्म ‘स्पॉटलाइट’ (Spotlight) को प्रदान किया गया। इस फिल्म के निर्देशक टॉम मैकार्थी (Tom McCarthy) हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (Best Director) का पुरस्कार फिल्म ‘द रेवेनांट’ के निर्देशक अलेजैन्ड्रो जी.इनारीटु को दिया गया।
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (Best Actor) का पुरस्कार फिल्म ‘द रेवेनांट’ में ‘ह्यूग ग्लास (Hugh Glass) की भूमिका के लिए लियोनार्डो डि कैप्रियो को प्रदान किया गया।
  • अभिनेत्री ब्रिए लार्सन (Brie Larson) को फिल्म ‘रूम’ में ज्वाय ‘मा’ न्यूसम की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (Best Actress) के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता (Best Actor in a Supporting Role) का पुरस्कार मार्क रायलेंस को फिल्म ‘ब्रिज ऑफ स्पाइसेज’ में ‘रूडोल्फ एबेल’ की भूमिका में उल्लेखनीय अभिनय के लिए प्रदान किया गया।
  • सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री (Best Actress in Supporting Role) का पुरस्कार फिल्म ‘द दानिश गर्ल’ में ‘गेर्डा वेगनर’ की उल्लेखनीय भूमिका के लिए अभिनेत्री एलिसिया विकेंडर को प्रदान किया गया।
  • सर्वश्रेष्ठ एनीमेटेड फीचर फिल्म (Best Animated feature Film) का पुरस्कार फिल्म ‘इनसाइड आउट’ (निर्देशक-पीट डॉक्टर और रोनीडेल कार्मेन) को प्रदान किया गया।
  • सर्वश्रेष्ठ छायांकन (Best Cinematography) का पुरस्कार ‘द रेवेनांट’ फिल्म के लिए इम्मेनुअल लुबेज्की को प्रदान किया गया।
  • सर्वश्रेष्ठ परिधान डिजाइन (Best Costume Design) का पुरस्कार फिल्म ‘मैड मैक्स; फ्यूरी रोड’ के लिए जेनी बीवन (Jenny Beavan) को प्रदान किया गया।
  • सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र (Documentary) का पुरस्कार फिल्म एमी (निर्देशक-आसिफ कापाड़िया) को प्रदान किया गया।
  • सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म (Best Foreign Language Film) का पुरस्कार हंगरी की फिल्म ‘सन ऑफ साउल’ (निर्देशक-लैजलो नेमेस (Laszlo Nemes) को प्रदान किया गया।
  • मौलिक गीत (Music Original Score) का पुरस्कार फिल्म ‘द हेटफुल एट’ के लिए इन्निओ मोरीकोन (Ennio MorriCone) को प्रदान किया गया।
  • इस बार फिल्म मैड मैक्सःफ्यूरी रोड को सबसे अधिक छः, द रेवेनांट को तीन तथा स्पॉटलाइट को दो श्रेणियों में ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त हुए।
  • निर्देशक अलेजैन्ड्रो इनारीटु लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के सम्मान से सम्मानित किए गये हैं जो कि पिछले 65 वर्षों में पहली बार किसी निर्देशक को लगातार प्रदान किए गये।
  • इनसे पूर्व वर्ष 1940 एवं 1941 में निर्देशक जॉन फोर्ड एवं वर्ष 1949 एवं 1950 में जोसेफ एल मैन्किएक्विस को लगातार दो बार निर्देशन के लिए ऑस्कर सम्मान से सम्मानित किया गया था।
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुने गए लियोनार्डो डि कैप्रियो इस पुरस्कार के लिए वर्ष 2005, 2007, 2014 में नामित हो चुके थे पर इस बार वे पुरस्कार प्राप्त करने में सफल रहे।

अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में हुए 89वें अकादमी अवॉर्ड्स में इस साल दुनिया के सिनेमा में अपनी छाप छोड़ने वाली फिल्‍मों को कई श्रेणियों में पुरस्‍कारित किया गया. लेकिन इस बार ऑस्‍कर के मंच पर सर्वेश्रेष्‍ठ फिल्‍म की घोषणा किसी फिल्‍मी सीन से कम नहीं थी. दरअसल शुरुआत में मंच से फिल्‍म ‘ला ला लैंड’ को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म घोषित कर दिया गया जिसके बाद इस फिल्‍म के प्रोड्यूसर और पूरी कास्‍ट स्‍टेज पर पहुंच गई. उन्‍हें ट्राॅफी भी दे दी गई कि अचानक यह अहसास हुआ कि यहां कुछ गलती हुई है. इसके बाद मंच पर आए प्रेजेंटरों ने कहा कि उनसे बालने में गलती हुई और दरअसल यह पुरस्‍कार फिल्‍म ‘मूनलाइट’ का है.

इस साल ऑस्‍कर अवॉर्ड्स में भारतीयों को भारतीय मूल के एक्‍टर देव पटेल से काफी उम्‍मीदें थीं लेकिन वह पहले ऑस्‍कर नोमिनेशन के दौरान यह पुरस्‍कार नहीं जीत सकें. इस साल ‘मूनलाइट’ को सर्वेश्रेष्‍ठ फिल्‍म का ऑस्‍कर पुरस्‍कार दिया गया, तो वहीं कैसी एफलेक को फिल्‍म ‘मेनचेस्‍टर बाय द सी’ के लिए बेस्‍ट एक्‍टर का ऑस्‍कर पुरस्‍कार मिला. वहीं अभिनेत्री की बात करें तो इस साल सर्वेश्रेष्‍ठ एक्‍ट्रेस का यह पुरस्‍कार फिल्‍म ला ला लैंड के लिए एमा स्‍टोर  ने जीता.

89वें ऑस्‍कर अवॉर्ड्स में जहां विओला डाविस को उनकी फिल्‍म ‘फेंस’ के लिए बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का पुरस्‍कार मिला तो वहीं देव पटेल को पीछे छोड़ बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर की श्रेणी में महेर्शाला अली बाजी मार गए. इस साल की सबसे ज्‍यादा चर्चित फिल्‍म ‘ला ला लैंड’ को 14 श्रेणियों में नामांकित किया गया था. वहीं किसी पुरस्‍कार से पहले ही 20वीं बार बेस्‍ट एक्‍ट्रेस की श्रेणी में नामांकित होकर मेरिल स्‍ट्रीम पहले ही एक इतिहास रच चुकी हैं.

यहां पढ़ें 89वें ऑस्‍कर अवॉर्ड्स के सभी विजेताओं की जानकारी – 

बेस्‍ट फिल्‍म- मूनलाइट
बेस्‍ट एक्‍टर – कैसी एफलेक (मेनचेस्‍टर बाय द सी)
बेस्‍ट एक्‍ट्रेस – एमा स्‍टोर (ला ला लैंड)

बेस्‍ट डायरेक्‍टर- ला ला लैंड

बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस – विओला डाविस (फेंस)
बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर- महेर्शाला अली (मूनलाइट)

ऑरिजनल स्‍क्रीनप्‍ले – मेनचेस्‍टर बॉय द सी
अडेटिड स्‍क्रीनप्‍ले – मूनलाइट
ऑरिजनल सॉन्‍ग – सिटी ऑफ स्‍टार्स (ला ला लैंड)
ऑरिजन स्‍कोर – ला ला लैंड
बेस्‍ट सिनेमेटोग्राफी – ला ला लैंड

बेस्‍ट एनिमेटिड फीचर – जूटोपिया
बेस्‍ट एनिमेटिड शॉर्ट फिल्‍म- पिपर
बेस्‍ट विदेशी भाषा की फिल्‍म- द सेल्‍समैन

बेस्‍ट डॉक्‍यूमेंट्री फीचर – एजरा एडलेमैन और कारोलिन वॉटरलॉ
बेस्‍ट विजुअल इफेक्‍ट – द जंगल बुक
बेस्‍ट प्रोडक्‍शन डिजाइन – ला ला लैंड
बेस्‍ट साउंड एडिटिंग – अराइवल
बेस्‍ट साउंड मिक्सिंग – हैकसॉ रिज
बेस्‍ट मेकअप ऐंड हेयरस्‍टाइल- सुसाइड स्‍क्‍वॉड
बेस्‍ट ड्रेस डिजाइन –  फेंटास्टिक बीस्‍ट और वेयर टू फाइंड देम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *