त्योहारी सीजन में शहर की सुरक्षा इस बार थल के साथ-साथ ड्रोन के जरिए आसमान से भी होगी।

रुड़की में त्योहारी सीजन में शहर की सुरक्षा इस बार थल के साथ-साथ ड्रोन के जरिए आसमान से भी होगी। कोरोना के चलते इस बार पुलिस बाजार में भीड़भाड़ को देखते हुए ड्रोन से नजर रखने के लिए ऐसा प्रयोग पहली बार कर रही है। ड्रोन बाजार में होने वाली भीड़भाड़ पर नजर रखेगा। इससे बाजार में दुकानदारों और ग्राहकों को सुरक्षा मिलेगी।

कोरोना काल के बीच त्योहारी सीजन शुरू होने जा रहे हैं। त्योहारी सीजन पर बाजारों में भीड़भाड़ को काबू करने और सुरक्षा करना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगा। पुलिस इन चुनौतियों से पार पाने के लिए सुरक्षा को लेकर बड़े स्तर पर योजना तैयार कर रही है ताकि कोरोना काल में लोगों को बेहतर सुरक्षा दी जा सके।
पुलिस पहली बार कोरोना काल में बाजारों की सुरक्षा को लेकर एक नया प्रयोग करने जा रही है। दरअसल, इस बार पुलिस जमीन के साथ-साथ ड्रोन के जरिए बाजारों की निगरानी करेगी। माना जा रहा है कि पुलिस का यह प्रयोग सुरक्षा की दृष्टि से कारगार साबित होगा।
इसके लिए पुलिस अधिकारियों ने ड्रोन से निगरानी कराने के संबंध में गंगनहर कोतवाली और सिविल लाइंस कोतवाली प्रभारी से फीडबैक मांगा है। फीडबैक मिलने के बाद पुलिस अधिकारी बाजारों पर ड्रोन से नजर रखने के लिए हरी झंडी देंगे।

संदिग्धों पर भी रखी जा सकेगी नजर:
ड्रोन के जरिए आसमान से पुलिस संदिग्धों पर नजर रख सकेगी। खासकर भीड़भाड़ होने पर बाजार में चेन स्नेचिंग, पर्स, मोबाइल और बाइक चोरी जैसी घटनाएं होती हैं। ऐसे में ड्रोन के जरिए इन पर रोक लगाने के लिए पुलिस की ओर से प्रयास किया जाएगा।

अवैध पार्किंग पर होगी कार्रवाई:
त्योहारी सीजन पर बाजारों में अवैध पार्किंग होने से जाम की स्थिति बन जाती है। जाम खुलवाना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन जाता है। ऐसे में अवैध पार्किंग से ड्रोन पर नजर रखी जाएगी। ड्रोन से अवैध पार्किंग पर पुलिस वाहनों के खिलाफ चालान की कार्रवाई करेगी।

त्योहारों पर बाजारों में भीड़भाड़ रहेगी। कोरोना काल में पुलिस के ऊपर इस बार लोगों की स्वास्थ्य और सुरक्षा दोनों की जिम्मेदारी है। सुरक्षा के लिहाज से इस बार बाजारों पर ड्रोन से निगरानी रखने की योजना पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए फीडबैक मांगा गया है।
– एसके सिंह, एसपी देहात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *