यह पत्थर हवा में तैरता रहता है, पर गिरता नहीं …..पूरा देखें

न्यूटन के गुरुत्‍वाकर्षण के नियम तो आप जानते ही होंगे उस नियम के अनुसार earth हर वस्तु पर 1 बल लगाती है और अपनी और खींचती है. इसी वजह से हम भी खड़े रह पातें हैं, लेकिन आपको यकीन नहीं होगा की 1 ऐसा पत्थर है जिसने न्यूटन के गुरुत्‍वाकर्षण के नियम को भी fail कर दिया. जी हाँ, आप यकीन कर सकते है हम आपको इसका प्रमाण देंगे. ये पत्थर बहुत सालों से ऐसे ही जमीन के ऊपर अटका हुआ है न तो गिरता है न ही इधर उधर कही लुडकता है, इसे न आंधी उड़ाती है न बारिश और न कोई तूफ़ान कुछ कर पाता है. 

क्या है इस चमत्कारी पत्थर का इतिहास  
हजरत ख्‍वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्‍ती एक सूफी प्रचारक थे. इनकी दरगाह अजमेर में बनी हुई है, 24 मार्च को इनकी दरगाह का 805वां साल शुरू हो गया है, इसी वजह से यहाँ लोगों का आना जाना शुरू हो गया है काफी पर्यटक भी आने लगे है, यंही पर 1 पत्थर है जो पता नहीं कितने सेकड़ों सालों से ऐसे ही हवा में लड़का हुआ है, यह पत्थर जमीन में कही पर भी नहीं छूता फिर भी टिका हुआ है. 

तैर रहा है यह पत्थर  
यह अजमेर शरीफ दरगाह की तारागढ़ पहाड़ी के नीचे स्थित है. इस दरगाह को केवल मुस्लिम ही नहीं बल्कि हिन्दू भी उतना ही मानते हैं जितना की मुसलमान. यहीं पर अपने स्थान से 2 इंच ऊपर जमीन में यह पत्थर टिका हुआ है वो बिना किसी सहारे के.यह पत्थर बहुत सालों से एसे ही हवा में तेर रहा है, लेकिन आज तक कोई वैज्ञानिक या कोई भी इंसान इस पहेली को शुलजा नहीं पाया की यह पत्थर आखिर एसे केसे टिका हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *