पासपोर्ट आवेदन की संख्या बढ़ने लगी।

कोरोना संक्रमण का प्रसार कम होने से पासपोर्ट कार्यालय में आवेदकों की संख्या भी बढ़ने लगी है। इसका असर देहरादून स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र और प्रदेश के छह पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों (पीओपीएसके) पर भी दिखने लगा है। कुछ जगह बायोमीट्रिक जांच के लिए भी लोगोें को इंतजार करना पड़ रहा है।

पासपोर्ट सेवा केंद्र देहरादून में 27 जनवरी के लिए सामान्य पासपोर्ट के 360, तत्काल के 30, पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के 30 अप्वाइंटमेंट दिए गए हैं। इसी तरह, 27 जनवरी को एमकेपी रोड स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में विभिन्न तरह की पूछताछ के लिए 50 ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट दिए गए हैं।

अल्मोड़ा में एक फरवरी को 20 और काठगोदाम में 40 अप्वाइंटमेंट हैं। नैनीताल व श्रीनगर गढ़वाल में 27 जनवरी के लिए 40-40, रुड़की में 28 जनवरी के लिए 40 और रुद्रपुर (उधमसिंह नगर) में दो फरवरी के लिए 40 अप्वाइंटमेंट हैं।

उत्तराखंड के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी दीपक जोशी ने बताया कि अब अधिक संख्या में लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं। इससे लंबित आवेदनों की संख्या भी बढ़ रही है, लेकिन सुकून की बात यह है कि दूरस्थ क्षेत्र के सभी पीओपीएसके खोल दिए गए हैं। इससे वहां के लोगों को देहरादून के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *