8 बुरी आदतें जो आपके स्वास्थ्य के लिए हैं ख़राब

हम हर रोज अपनी निजी जिंदगी में बहुत से काम करते है जिनसे हमारी बॉडी में बहुत सी दिक्कतें आ जाती हैं, और ये छोटी छोटी परेसहानी ही आगे चलकर बहुत बड़ी समस्या बन जाती हैं.हमारा ये जो शारीर है वो हर वक्त कुछ न कुछ शारीर के विकाश करने में लगा रहता है और और यदि हम इस स्वस्थ रखन चाहते हैं तो हमको कुछ अछे कदम उठाने होंगे जेसे जंक फ़ूड को नजरअंदाज करना पड़ेगा और कुछ बुरी आदतों को भी छोड़ना पड़ेगा.एसी ही कुछ आदतों से हम आपको वाकिफ करवा रहे हैं.

1 ख़राब मुद्रा में बैठने के नुकसान

अगर आप ख़राब तरीके से बैठे हैं तो आपकी इस आदत से आपको काफी दिक्कत होंगी इस से आप का शरीर झुका हुआ लगेगा और आप खुद को काफी असहज महशूस करेंगे.ख़राब बैठना रीड की हड्डी पर जोर डालती है जिस से आपको कमर दर्द की शिकायत भी हो सकती है.अगर आप सही से नहीं बैठोगे तो स्पाइन अपनी जगह पर नहीं रहेगी उस पर काफी दबाव पड़ेगा और इस से आपका संतुलन भी बिगड़ेगा.

2. कंप्यूटर पर हाथों का सही न रखना

जब हम कंप्यूटर पर काम करते हैं तो हमारी आँखे तो ख़राब होती ही हैं लेकिन उसके साथ साथ हम जब कंप्यूटर काम करते हैं तो हमारे हाथों की स्थिति अगर सही नहीं है तो उस से भी हमें परेशानी हो सकती है और हमारी उंगलियों में दर्द या करंट जैसा महशूस हो सकता है.

3. ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड खाना

शरीर में भोजन की प्राकृतिक भूख और सन्तुष्टी के संकेतों को नज़रअंदाज़ करने से ज्यादा खाने की आदत में इजाफा होता है तथा शरीर में अतिरिक्त चर्बी बढ़ती है। जिससे दिल का दौरा, डायबिटीज़ तथा इसी प्रकार के अन्य गंभीर खतरों की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप ज्यादा मात्रा में जंक फ़ूड लेते हैं तो आप अपने शरीर में ऐसे तत्वों के प्रवाह को बढ़ा रहे हैं जिससे आपके शरीर को गंभीर नुकसान हो सकता है।

4. तनाव

अप्रसन्न जीवन शैली होने से स्ट्रेस हार्मोन का उत्सर्जन होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर की सम्भावना बढ़ जाती है। यह आपके वजन को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी प्रतिरोधक और पाचन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है।

5. अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करना

शराब के ज्यादा सेवन से मानसिक और भावनात्मक बदलाव होते हैं जो आपके शरीर पर बहुत ज्यादा मात्रा में बुरा प्रभाव डालते हैं। यह जगजाहिर है कि एल्कोहल का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिवर पर बुरा असर डालता है साथ ही इससे सड़क दुर्घटनाएं भी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा इससे कैंसर, दिल की बीमारी, डिप्रेशन इत्यादि का खतरा बढ़ जाता है।

6. धूम्रपान

धूम्रपान से बेहद गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं जिसमें 30फीसदी दिल की बीमारी , 30 फीसदी कैंसर और 80 से 90 फीसदी फेफड़े के कैंसर से होने वाली मौत शामिल है। इसके अलावा गले, मुंह और मूत्राशय के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जैसे ही आप धूम्रपान छोड़ते हैं आपके फेफड़े फिर से ठीक होना शुरू हो जाते हैं आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करने लगते हैं।

7. नाश्ता न करना

नाश्ता आपके दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है क्योंकि यह आपको दिन भर क्रियाशील रखने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। नाश्ता ना करने से काफी नुक्सान होता है जिसमें आपके हार्मोन, वजन, याददास्त और मिजाज पर बुरा असर पड़ता है।

8. कम पानी पीना

यदि हम लगातार शरीर में पानी की मात्रा कम कर देते हैं, तो इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है इससे ना केवल थकान, सुखी त्वचा, इत्यादि समस्याएं हो सकती है बल्कि ध्यान केंद्रित करने और काम करने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। इससे किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है।
ऐसे में यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं,तो इन बुरी आदतों को बदलना शुरू करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *