जंगल सफारी के लिए हो जाएं तैयार,15 से सैलानियों के लिए खुलेगा राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क

राजाजी टाइगर रिजर्व की विभिन्न रेंजों के गेट 15 नवंबर को सैलानियों को खोल दिए जाएंगे। सैलानियों की सुविधा के लिए राजाजी टाइगर रिजर्व के अधिकारियों ने तैयारी कर ली है। इस बार ट्रैक की मरम्मत कर दी गई।
jangal safari in dehradun

राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज वन्यजीव बाहुल्य क्षेत्र है। यहां टाइगर, लेपर्ड, हाथी, वाइल्ड बोर, चीतल, सांभर के अलावा विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों की भरमार है। हर साल की तरह इस बार भी 15 नवंबर को चीला रेंज के अलावा रानीपुर, मोतीचूर, मोहंड, आशारोड़ी रेंजों के गेट सैलानियों के लिए खोले जा रहे हैं।

36 किलोमीटर का यह ट्रैक सैलानियों के लिए रोमांच से भरा है। सैलानी रेंज में हाथी की सवारी का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं, लेकिन इस बार हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में प्राइवेट वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

जबकि वन विभाग के भी केवल 20 वाहन ही पार्क में प्रवेश कर पाएंगे। राजाजी टागइर रिजर्व के वार्डन अजय शर्मा ने बताया कि पार्क के 36 किलोमीटर ट्रैक का सौंदर्यीकरण किया गया है। नदी से हुए कटाव के कटाव के कारण ट्रैक के रूट को हल्का डायवर्ट किया गया है। जिन स्थानों पर ट्रैक खस्ताहाल था, उसे ठीक किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *