एक मोबाइल, दो नंबर…चलाना है दोनों पर WhatsApp, तो अपनाएं ये आसान तरीका, नहीं करनी होगी कोई ऐप डाउनलोड

एक स्मार्टफोन, लेकिन दो मोबाइल नंबर और आप एक ही फोन में दोनों नंबरों पर WhatsApp चलाना चाहते हैं। तो ये जान लीजिए कि ये करना बेहद आसान है। हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप सिंगल मोबाइल फोन पर दो व्हाट्सएप अकाउंट आसानी से चला पाएंगे

WhatsApp का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं। चाहें किसी को मैसेज करना हो या फिर किसी को वीडियो-वॉयस कॉल करनी हो, व्यक्ति यहां से कई काम आसानी से कर सकता है। WhatsApp हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। कंपनी इसके साथ कई फीचर्स उपलब्ध करा रही है जो हमारे एक्सपीरियंस को बढ़ाने में काम करती है। लेकिन एक ऐसा फीचर है जो अभी तक यूजर्स के लिए स्टेबल वर्जन में उपलब्ध नहीं कराया गया है। वो है एक ही फोन में दो WhatsApp अकाउंट इस्तेमाल करने का। हालांकि, अगर आप चाहें तो बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के ही अपने फोन में दो अलग-अलग नंबर से WhatsApp चला सकते हैं। कई लोग होते हैं जिनके पासएक स्मार्टफोन, लेकिन दो मोबाइल नंबर होते हैं और वो एक ही फोन में दोनों नंबरों पर WhatsApp चलाना चाहते हैं। तो ये जान लीजिए कि ये करना बेहद आसान है। हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप सिंगल मोबाइल फोन पर दो व्हाट्सएप अकाउंट आसानी से चला पाएंगे।

सिंगल स्मार्टफोन पर ऐसे चलाएं मल्टी WhatsApp अकाउंट:

सिंगल स्मार्टफोन पर मल्टी WhatsApp अकाउंट चलाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाना होगा। नीचे स्क्रॉल करने पर आपको एप्लिकेशन और परमिशन का ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपको ऐप क्लोन का ऑप्शन दिखेगा। जिसपर आपको क्लिक करना है।

आपके मोबाइल फोन में जितनी भी ऐप्लिकेशन होंगी, वो सब आपको ऐप क्लोन में नजर आएंगी। इनमें से आपको Whatsapp पर क्लिक करना होगा। तब आपको क्लोन ऐप का ऑप्शन नजर आएगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन को ऑन करेंगे, WhatsApp क्लोन बनकर तैयार हो जाएगा। इस क्लोन की मदद से आप एक ही मोबाइल पर दूसरे नंबर से व्हाट्सएप चला सकेंगे।

Settings में क्लोन फीचर न दिखे, तो क्या करें ?

यहां एक बात और ध्यान देने की जरूरत है कि अगर आपको सेटिंग्स में WhatsApp क्लोन का फीचर नजर नहीं आए, तो आप सर्च में जाकर ऐप क्लोन, डुअल ऐप या ऐप Twin लिखकर भी सर्च कर सकते हैं। इससे आप आसानी से ऐप क्लोन के फीचर पर पहुंच जाएंगे। Samsung के फोन में यह ऐप Dual Messenger के नाम से Advanced Features के अंदर मौजूद है।

फोन में क्लोन फीचर न होने की कंडिशन में क्या करें ?
ज्यादा लोड लेने की जरूरत नहीं है, अगर आपके फोन में फ्लोन फीचर नहीं है, तब भी आप एक मोबाइल पर दो नंबरों पर WhatsApp चला सकेंगे। इस स्थिति में आप गूगल प्ले स्टोर जाएं और वहां से Parallel Space जैसे क्लोन मेकिंग ऐप की मदद ले सकते हैं। ये सभी ऐप क्लोन फीचर की तरह की काम करते हैं।
बता दें कि फिलहाल अभी आप क्लोन फीचर का इस्तेमाल कर एक मोबाइल पर दो अलग-अलग नंबरों से WhatsApp चला सकते हैं, लेकिन WhatsApp की तरह से जल्द ही आपको मल्टीपल WhatsApp अकाउंट की सुविधा दी जा सकती है। लंब समय से WhatsApp इस दिशा में काम कर रहा है। माना जा रहा है कि इस फीचर को जल्द WhatsApp लॉन्च कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *