‘फिट इंडिया मूवमेंट’ का आगाज करेंगे PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को यानी आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर (National Sports Day) ‘फिट इंडिया अभियान’ (Fit India Movement) का आगाज करेंगे। इसका मकसद देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। सरकार इसे स्वच्छता अभियान की तर्ज पर आगे बढ़ाएगी। देश में हर साल 29 अगस्त खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिन भी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अभियान की शुरुआत दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम से करेंगे।

कई मंत्रालयों के तालमेल से चलेगा अभियान : फिट इंडिया अभियान को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार के आधा दर्जन से अधिक मंत्रालय आपसी तालमेल से काम करेंगे। इनमें खेल मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज और ग्रामीण विकास जैसे मंत्रालय शामिल हैं। ये मंत्रालय अपने-अपने स्तर पर कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।

हर क्षेत्र की हस्तियों को जोड़ा जाएगा: इस अभियान में खेल, उद्योग, राजनीति और फिल्मी जगत समेत हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी हस्तियों  को शामिल किया जाएगा। ये लोग आम आदमी को रोजमर्रा के जीवन में फिट रहने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके अलावा विभिन्न स्तरों पर स्वयं सेवकों की टीमें गठित की जाएंगी, जो लोगों को इस अभियान से जोड़ने में मदद करेंगी।

सभी माध्यम से होगा प्रचार : फिट इंडिया अभियान के महत्व से लोगों को अवगत कराने के लिए हर माध्यम से इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा। फिटनेस के लिए ऑडियो विजुअल, पुस्तिका और अन्य सामग्री भी वितरित की जाएगी। मोबाइल एप, वेब पोर्टल व सोशल मीडिया की मदद ली जाएगी।

हर साल फिटनेस का अलग विषय होगा: यह अभियान करीब चार साल तक चलेगा। इसके तहत हर साल फिटनेस को लेकर अलग-अलग विषयों पर अभियान चलाया जाएगा। पहले साल शारीरिक फिटनेस, दूसरे साल खाने की आदतें, तीसरे साल पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली और चौथे साल रोगों से दूर रहने के तरीकों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

ग्रामीण स्तर तक होंगे कार्यक्रम: यह अभियान हर गांव और पंचायत स्तर से शुरू होकर खंड, जिला और राज्यों के स्तर पर  चलेगा।

पीएम मोदी ने पहले ही किया था जिक्र:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में ‘मन की बात संबोधन में कहा था कि आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया आंदोलन करने वाले हैं। उन्होंने कहा था कि खुद को तंदरूस्त रखना है। देश को फिट बनाना है। हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सब के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा। मोदी ने कहा था, ” मैं खुद उस दिन विस्तार से विषय पर बात करूंगा और आपको जोड़े बिना रहने वाला नहीं हूँ। क्योंकि आपको मैं फिट देखना चाहता हूँ। आपको तंदरूस्त रहने के लिए जागरूक बनाना चाहता हूँ और फिट इंडिया के लिए देश के लिए हम मिल करके कुछ लक्ष्य भी निर्धारित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *