केदारनाथ में दर्शनार्थियों का आंकड़ा 50 हजार पार हो गया है।

केदारनाथ में दर्शनार्थियों का आंकड़ा 50 हजार पार हो गया है। इस माह अभी तक प्रतिदिन दो से ढाई हजार यात्री धाम पहुंच रहे हैं, जिससे वहां रौनक बनी हुई है। रविवार को केदारनाथ में 2444 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन कर पुण्य अर्जित किया।  जबकि 12 जून से 18 अक्तूबर तक कुल 50504 यात्री दर्शन कर चुके हैं।

कोरोना काल में सीमित धार्मिक गतिविधियों के बीच 29 अप्रैल को केदारनाथ के कपाट खोले गए थे, लेकिन यात्रा संचालन नहीं होने से लगभग सवा माह तक धाम में सन्नाटा पसरा रहा। 12 जून से प्रदेश सरकार द्वारा जिला स्तर पर यात्रा शुरू कर गई। जबकि एक जुलाई से यात्रा का संचालन प्रदेश स्तर पर किया गया।
इससे धाम में प्रतिदिन श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया। जुलाई व अगस्त माह में बरसात व पैदल मार्ग अवरुद्ध होने के बाद भी यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह बना रहा।

18 दिनों में 39912 यात्री पहुंचे धाम:
दूसरी तरफ बीते दो अक्तूबर से राष्ट्रीय स्तर पर यात्रा खुलने के बाद से केदारनाथ में प्रतिदिन दो से ढाई हजार श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश चंद्र गौड़ ने बताया कि अक्तूबर के 18 दिनों में ही धाम में 39912 यात्री पहुंच चुके हैं।

यात्रा के बढ़ने से केदारनाथ व पैदल मार्ग के पड़ावों पर रौनक बढ़ गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि कपाट बंद होने तक दर्शनार्थियों का आंकड़ा एक लाख से अधिक पहुंच सकता है। वहीं केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग ने तीर्थयात्रियों से कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनने के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *