छात्रों को क्लैट व एनडीए की कोचिंग देगा शिक्षा विभाग।

शिक्षा विभाग अब मेधावी छात्रों को वकालत व भारतीय सेना में भविष्य बनाने के लिए भी प्रेरित करेगा। इसके लिए विभाग छात्रों को क्लैट (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) व एनडीए (नेशनल डिफेंस एकेडमी) की तैयारी के लिए जल्द निशुल्क कोचिंग शुरू करने जा रहा है। इस संबंध में स्कूलों को पत्र भेजा गया है।
शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों के 12वीं कक्षा के मेधावी एवं इच्छुक छात्रों को क्लैट-2021 की तैयारी कराई जाएगी। स्कूलों के प्रधानाचार्यों को छात्रों को सूचित करने को निर्देशित किया है। उत्तरांचल प्रधानाचार्य परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार कौशिक ने बताया कि एससीईआरटी (स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग) के अपर अजय कुमार नौरियाल ने पत्र भेजा है। स्कूल में नोटिस भी लगा दिया है। बता दें कि अभी एससीईआरटी द्वारा 12वीं के छात्रों को जेईई व नीट की कोचिंग दी जा रही है। पहली बार क्लैट व एनडीए की कोचिंग शुरू की जाएगी।

एक महीने बढ़ेगी कोचिंग:
एससीईआरटी की निदेशक सीमा जौनसारी के अनुसार, जेईई व नीट की कोचिंग की समयावधि एक महीना और बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में सरकारी स्कूलों के 12वीं के छात्रों के लिए एक महीने की कोचिंग चल रही है, लेकिन शीतकालीन अवकाश के चलते कोचिंग रोकी गई है। कहा कि कोचिंग पूरी होने के बाद टेस्ट लिया जाएगा। अच्छा प्रदर्शन करने वालों को ही एक महीने की अतिरिक्त कोचिंग का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *