सीबीएसई की 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं शुरू कुछ नियमो का भी करना होगा पालन…

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई की 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा से डेढ़ घंटा पहले से एंट्री शुरू कर दी गई। खास बात यह है कि परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले एंट्री बंद कर दी गई।

सीबीएसई देहरादून रीजन के अंतर्गत कुल 21,500 छात्र-छात्राएं कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इनमें से 10वीं के 10,500 और 12वीं के 11 हजार छात्र-छात्राएं शामिल हैं। सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा ठीक 10:30 बजे शुरू हो जाएगी।
परीक्षा केंद्रों पर सुबह नौ बजे से दस बजे के बीच एंट्री दी गई। दस बजे से 10:15 बजे के बीच छात्रों के एडमिट कार्ड आदि की चेकिंग की गई। इसके बाद परीक्षा शुरू हो गई। लेकिन किसी भी छात्र को दस बजे के बाद परीक्षा केंद्र के भीतर एंट्री नहीं दी गई। सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही छात्रों को प्रवेश दिया गया। अगर किसी छात्र को बुखार आदि की शिकायत होगी तो उसके लिए हर परीक्षा केंद्र पर आईसोलेशन कक्ष बनाए गए हैं। वह वहां बैठकर परीक्षा देगा।
दूसरे रीजन के छात्र यहां देंगे परीक्षाएं

कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई ने छात्रों को कई सहूलियत दी हैं। इसके तहत उन छात्रों को भी अपने गृह जनपद से परीक्षा देने का मौका दिया गया है जो कि किसी और राज्य से पढ़ते हैं या किसी और सीबीएसई रीजन के अंतर्गत आते हैं। सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह के मुताबिक, ऐसे छात्रों की परीक्षा तो दून रीजन में होगी लेकिन उनका परिणाम उनके रीजन से ही जारी होगा। 
परीक्षा में केवल यह सामान ले जाने की इजाजत
-फेस मास्क लगाकर जाना होगा
-हाथों में ग्लव्स पहनने होंगे
-पीने के पानी और सैनिटाइजर की पारदर्शी बोतल
-परीक्षा का एडमिट कार्ड और स्कूल का आई-कार्ड

परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें ख्याल:

-सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूर्णत: पालन करें।
-किसी भी अनजान व्यक्ति के संपर्क में न आएं।
-परीक्षा केंद्र तक आने-जाने के लिए सुरक्षित परिवहन का इस्तेमाल करें।
-परीक्षा कक्ष के भीतर मास्क पहनकर जाने पर ही प्रवेश दिया जाएगा।
-किसी से भी न तो हाथ मिलाएं और न ही गले मिलें।
-अपने हाथों से अपने मुंह, आंख या नाक को न छुएं।

10 अक्तूबर तक जारी होगा परिणाम: 

सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे दस अक्तूबर तक जारी कर दिए जाएंगे। ताकि छात्र उसी हिसाब से आगे की कक्षाओं में दाखिल ले सकें।

बाहरी रीजन के 20 छात्र देंगे दून से परीक्षा:

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि देहरादून रीजन के 12वीं के 105 बच्चे बाहरी रीजन में परीक्षाएं देने जा रही हैं। जबकि बाहरी रीजन के 17 बच्चे देहरादून रीजन में परीक्षा देंगे। वहीं, 10वीं में देहरादून रीजन के स्कूलों के 38 बच्चे बाहरी रीजन से परीक्षाएं देंगे, जबकि बाहरी रीजन के तीन छात्र देहरादून रीजन में परीक्षाएं देंगे। इनमें से ज्यादातर छात्र बोर्डिंग स्कूलों के हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *