राजधानी देहरादून में शनिवार और रविवार को साप्ताहिक कोविड कर्फ्यू रहेगा, इस दौरान आवश्यक सेवा प्रदाताओं को आने-जाने की छूट रहेगी।

जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों को कर्फ्यू का पालन करवाने के निर्देश दिए।आज शनिवार को पहले दिन दुकानें और बाजार बंद पड़े हुए हैं। जगह-जगह सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। जो लोग सड़क पर फालतू घूम रहे हैं पुलिस उनका चालान कर रही है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले शनिवार को दो दिन के साप्ताहिक कर्फ्यू के आदेश जारी किए गए थे। कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा अगर कोई बाहर निकलेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

इन सेवाओं को छूट:
-चिकित्सा, फल-सब्जी, दूध, पेट्रोल और गैस आपूर्ति से जुड़े वाहन।
-दवा की दुकानों, पेट्रोल पंप, टिफिन सर्विस।
-हवाई जहाज, ट्रेन और बस से यात्रा करने वाले।
-सार्वजनिक हित के निर्माण कार्यों और उसमें काम करने वाले कार्मिकों व मजदूरों को।
-औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत कार्मिकों को आई कार्ड दिखाने पर।

सभी लोगों से अपील है कि वो साप्ताहिक कर्फ्यू का पालन करें और अनावश्यक बाहर न निकलें। कोविड चेन तोड़ने के लिए सभी लोगों को सहयोग करना होगा। पुलिस को नियमों का सख्ती से पालन करवाने को कहा गया है। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।
– डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव, जिलाधिकारी

आज शहर के 50 वार्डों में सैनिटाइजेशन अभियान:
शहर के 50 वार्डों में शनिवार से सैनिटाइजेशन अभियान चल रहा है। इसके तहत नगर निगम की टीम प्रत्येक वार्ड में संक्रमण रोधी दवा का छिड़काव कर रही है। इसके लिए निगम ने अलग-अलग टीमों का गठन किया है। शेष 50 वार्डों में रविवार को अभियान चलेगा।

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि शनिवार सुबह आठ बजे से अभियान की शुरूआत हुई। अभियान में क्षेत्रीय पार्षद भी मौजूद हैं। प्रत्येक वार्ड के सभी मोहल्लों, सड़क, गली, व्यावसायिक व आवासीय क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन किया जाएगा। सैनिटाइजेशन के लिए दवा, मशीन व अन्य व्यवस्थाएं करने के लिए नोडल अफसर बनाए गए हैं। शहर के सभी प्रमुख मार्गों, बाजारों, सार्वजनिक स्थलों को भी सैनिटाइज किया जाएगा। 

इन वार्डों में होगा सैनिटाइजेशन:
नोडल/जोनल अफसर वेद प्रकाश बधानी के नेतृत्व में पहली टीम रांझावाला, ननूरखेड़ा, लाडपुर, नेहरूग्राम, डोभाल चौक, रायपुर, मोहकमपुर, चकतुनवाला, नत्थनपुर प्रथम, नत्थनपुर द्वितीय, हर्रावाला, बालावाला, नकरौंदा वार्ड में अभियान चलाएगी। रजित कोटियाल के नेतृत्व में दूसरी टीम चंदर रोड, बद्रीश कालोनी, भगत सिंह कॉलोनी, राजीव नगर, वाणी विहार, अजबपुर, माता मंदिर रोड, चंद्र सिंह गढ़वाली वार्ड, शाहनगर, धर्मपुर, नेहरू कॉलोनी, डिफेंस कॉलोनी, निरंजनुर, माजरा, टर्नर रोड, भारूवाला, दीपनगर, केदारपुर, बंजारावाला, मोथरोवाला, मोहब्बेवाला, नवादा वार्डों में सैनिटाइजेशन करेगी।

रविंद्र कुमार के नेतृत्व में तीसरी टीम इंद्रानगर, सीमाद्वार, कांवली, सेवलाकलां, पित्थूवाला, मेहूंवाला, हरभजवाला, चंद्रबनी, आरकेडिया प्रथम व द्वितीय में संक्रमणरोधी दवा का छिड़काव करेगी। विजलदस के नेतृत्व में चौथी टीम को अधोईवाला, गुजराडा मानसिंह, डांडा लखौंड व आमवाला तरला में सैनिटाइजेशन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

शनिवार और रविवार पूरे नगर निगम क्षेत्र में सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। इसके लिए पार्षदों के समन्वय से अलग-अलग टीम बनाई गई है। इस दौरान कोशिश की जाएगी कि चयनित 50 वार्डों का कोई भी हिस्सा बिना सैनिटाइज किया न रहे। सभी प्रमुख स्थलों पर भी सैनिटाइजेशन के लिए कहा गया है।
-सुनील उनियाल गामा, मेयर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *