यूजीसी का निर्देश: 2020-21का शैक्षणिक सत्र एक नवंबर से शुरू करे।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विवि को एक नवंबर से शैक्षणिक सत्र 2020-21 की कक्षाएं शुरू करने करने के निर्देेश दिए हैं। विवि को मार्च 2021 तक प्रथम बैच की परीक्षा भी कराने के लिए कहा गया है। हालांकि गढ़वाल केंद्रीय विवि ने नवंबर माह से पहले ही कक्षाएं शुरू करने की योजना बनाई है। 

कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष शैक्षणिक सत्र देरी से शुरू हो रहा है। वर्तमान में गढ़वाल विवि में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। जबकि स्नातकोत्तर और व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन भरने की अंतिम तिथि पांच अक्तूबर और 24 अक्तूबर निर्धारित की गई है।
विवि के कुलसचिव प्रो. एनएस पंवार ने बताया कि यूजीसी ने 31 अक्तूबर तक प्रवेश प्रक्रिया संपन्न कर एक नवंबर से कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए हैं। यूजीसी की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार आठ मार्च से 26 मार्च 2021 तक परीक्षाएं करानी होंगी।

27 मार्च से चार अप्रैल तक सेमेस्टर ब्रेक रहेगा। जबकि पांच अप्रैल से एवन सेमेस्टर (सम) की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इस सेमेस्टर की परीक्षाएं नौ अगस्त से 21 अगस्त तक परीक्षाएं चलेंगी। 30 अगस्त से अगले सेमेस्टर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।  

उन्होंने बताया कि स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए डीन स्तर पर मेरिट लिस्ट बनाने की कार्रवाई चल रही है। इसके बाद प्रवेश शुरू हो जाएंगे। स्नातकोत्तर और व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में भी अक्तूबर माह में प्रवेश प्रक्रिया संपन्न हो जाएंगी। विवि की कोशिश है कि अक्तूबर से स्नातक की कक्षाएं शुरू हो जाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *