उत्तराखंड में आज से तीन दिन का विधानसभा सत्र शुरू हो रहा है।

22 को प्रदेश सरकार 4000 करोड़ से अधिक का अनुपूरक बजट पास कराएगी। रविवार को हुई कार्यमंत्रणा में यह तय हुआ। इसके साथ ही विपक्ष ने यह स्पष्ट कर दिया कि सत्र सरकार के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। विपक्ष काम रोको प्रस्ताव भी लेकर आएगा।

सत्र के पहले दिन सल्ट के दिवंगत विधायक सुरेंद्र सिंह जीना और चार पूर्व विधायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल के मुताबिक निधन के निदेश के कारण और कोई काम इस दिन नहीं होगा। संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक के मुताबिक अनूपूरक बजट, अध्यादेश आदि सदन के पटल पर रखे जाएंगे।

पहले दिन ही मुख्यमंत्री से संबंधित विभागों के जवाब दिए जाने थे। निधन के निदेश के कारण प्रश्नकाल और शून्यकाल भी नहीं होगा। कार्यमंत्रणा समिति की रविवार को हुई बैठक में 22 दिसंबर तक का हाउस का बिजनेस तय किया गया।
22 को सरकार अनुपूरक बजट पर चर्चा कराएगी और इसी दिन इसे पास भी कराएगी। 22 को ही कार्यमंत्रणा समिति की दोबारा बैठक होगी। वहीं, इस सत्र में भी विपक्ष का रुख आक्रामक रहेगा और नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कार्यमंत्रणा की बैठक के बाद इसका संकेत भी दिया। कांग्रेस ने महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की समस्या आदि पर काम रोको प्रस्ताव लाने की तैयारी की है।

समय अवधि बढ़ाने की मांग पर अड़ा विपक्ष:
कांग्रेस विधायक और पीसीसी अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि उनकी ओर से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि सदन शुक्रवार तक चलना चाहिए। कार्यमंत्रणा सिमिति की बैठक में उनकी ओर से यह कहा भी गया। संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने कहा कि सरकार के पास बहुत अधिक बिजनेस नहीं है। 22 को कार्यमंत्रणा की बैठक में आगे का कार्य तय किया जाएगा।

कांग्रेस का विधानसभा कूच आज:
सदन के बाहर भी सरकार को विपक्ष के सख्त रुख का सामना करना होगा। कांग्रेस का विधानसभा कूच सोमवार को है और पार्टी प्रभारी के इसमें शामिल होने से कांग्रेस इस कूच में पूरी ताकत झोंकने में गुरेज नहीं करेगी। ऐसे में सदन के बाहर का माहौल भी गरमाया हुआ रहेगा। 23 को राज्य आंदोलनकारी भी विधानसभा कूच का मन बना रहे हैं। इसी तरह और संगठन भी विधानसभा की ओर रुख कर सकते हैं।

विधानसभा ने किया रैपिड एंटीजन टेस्ट का इंतजाम:
विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल के मुताबिक विधायकों को 72 घंटे की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट लाने को कहा गया है। कोई रिपोर्ट नहीं ला पाता है तो विधानसभा में प्रवेश से पहने एंटीजन टेस्ट होगा और रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही प्रवेश दिया जाएगा।

सीएम जुड़ेंगे वर्चुअल:
कोरोना संक्रमण के कारण आइसोलेशन में रह रहे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत वर्चुअल प्लेटफार्म पर सदन की कार्यवाही का हिस्सा बन सकते हैं। स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल ने भी इसकी पुष्टि की और कहा कि इसकी व्यवस्था की जा रही है।  

आचार्य बालकृष्ण कराएंगे योग:
सोमवार को सत्र से पहले विधानसभा में आचार्य बालकृष्ण के सानिध्य में योग का कार्यक्रम होगा। स्पीकर के मुताबिक इसमें अधिक से अधिक विधायकों को शामिल होने को कहा गया है। विधानसभा में हर माह 21 तारीख को योग का अभ्यास होता है।

इंदिरा विधानसभा में उठाएंगी विधेयक में सुधार का मामला:
आंदोेलित अशासकीय कॉलेजों के शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल उत्तराखंड राज्य विश्वविद्यालय विधेयक 2020 में सुधार की मांग को लेकर रविवार को नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश से मिला। शिक्षकों ने उन्हें अपनी दिक्कतों से अवगत कराया। इस पर नेता प्रतिपक्ष ने आश्वासन दिया कि आज से शुरू हो रहे विधान सभा सत्र में वह अशासकीय कॉलेजों के मामले को उठाएंगी।

गढ़वाल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के सचिव डॉ.डीके त्यागी के नेतृत्व में नेता प्रतिपक्ष से उनके आवास पर मिले शिक्षकों ने कहा कि अशासकीय कॉलेजों के शिक्षक और कर्मचारी विधेयक में सुधार की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं।

इसके बावजूद सरकार की ओर से इस मसले पर कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया जा रहा है। शिक्षक संघ के सचिव ने कहा कि इस मसले को लेकर शिक्षक पूर्व में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से भी मिले थे। राज्यपाल की ओर से आवश्यक कार्यवाही का आश्वासन दिया गया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *