शाही स्नान के दिन हाईवे पर तीन लेन पर वाहनों की आवाजाही होगी।

महाकुंभ में किसी भी आकस्मिक घटना से निपटने के लिए देहरादून से हरिद्वार तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसके लिए फोरलेन हाईवे पर एक लेन को खाली रखा जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर तुरंत ही इस लेन का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए मेला पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। 

महाकुंभ मेला के दौरान कई बार बड़ी घटनाएं घट जाती हैं। इसके साथ ही शाही या अन्य स्नान के दौरान कई बार हाईवे पर यातायात का दबाव बढ़ जाता है। यातायात का दबाव बढ़ने पर एंबुलेंस व अन्य आकस्मिक वाहनों को रास्ता नहीं मिल पाता है।

शाही स्नान के दौरान यदि हाईवे पर भीड़ होती है और किसी को उपचार की सख्त जरूरत है तो उसके लिए ग्रीन कॉरिडोर तैयार किया है। इस दौरान हाईवे पर एक लेन को पूरी तरह से शाही स्नान के दिन खाली रखा जाएगा। तीन लेन से वाहनों का आवागमन कराया जाएगा। वहीं ग्रीन कॉरिडोर के रास्ते में आने वाली अड़चन को वहां पर पहले से ही तैनात पुलिसकर्मियों के की ओर से हटवाया जाएगा। 

ग्रीन कॉरिडोर के वक्त यह होगा काम:
देहरादून से हरिद्वार की तरफ आने वाले वाहनों को डॉट काली मंदिर की तरफ से सहारनपुर के गागलहेड़ी होते हुए रुड़की होते हुए भेजा जाएगा। वहीं ऋषिकेश से नजीबाबाद या हरिद्वार आने वाले वाहनों को पशुलोक बैराज से चीला होते हुए भेजा जाएगा। इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर हिलबाईपास मार्ग को भी वैकल्पिक रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। ताकि ग्रीन कॉरिडोर से गुजरने वाले आकस्मिक वाहनों को कोई दिक्कत न आए।

ऐसे बनता है ग्रीन कॉरिडोर:
इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत वाहन की नंबर प्लेट स्कैन कर ली जाती है। चौराहों या क्रॉसिंग से जब यह एंबुलेंस गुजरती है तो कैमरा उसे स्कैन कर सिग्नल ग्रीन कर देता है। इसके बाद वाहन बिना किसी अवरोध के गंतव्य तक पहुंच जाता है। विदेशों में इसी सिस्टम से वाहन ग्रीन कॉरिडोर में दौड़ते हैं। 

देहरादून से हरिद्वार तक बनाया जा रहा ग्रीन कॉरिडोर:
महाकुंभ मेले के दौरान देहरादून से हरिद्वार तक ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इस कॉरिडोर की खासियत यह है कि यहां पर वाहन को रेड कार्ड दिया जाएगा। यदि जरूरी हुआ तो वाहन पर इस रेड कार्ड को रख दिया जाएगा। जिसके बाद पुलिसकर्मी खुद ही इस वाहन को रास्ता दिलवाएंगे। 

महाकुंभ मेले के दौरान हाईवे पर भीड़ को देखते हुए ग्रीन कॉरिडोर तैयार किया जा रहा है। इसकी योजना पूरी हो गई है। शाही स्नान के दौरान हाईवे पर एक लाइन को खाली रखा जाएगा। 
– संजय गुंज्याल, पुलिस महानिरीक्षक, कुंभ मेला हरिद्वार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *