पंतनगर विवि: पीएचडी और एमसीए की प्रवेश परीक्षा।

गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि की 26 सितंबर को तकनीकी खामियों की वजह से निरस्त मास्टर्स (पीजी) एवं 27 को होने वाली पीएचडी और एमसीए की प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। अब ये परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर 17 और 18 अक्तूबर को पंतनगर और देहरादून के परीक्षा केंद्रों पर होंगी।

प्रवेश परीक्षा संयोजक डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि 17 अक्तूबर को मास्टर्स के सभी वर्गों और पीएचडी के एग्रीकल्चर केमिकल की प्रवेश परीक्षाएं होंगी। 18 अक्तूबर को पीएचडी के अन्य वर्गों और एमसीए की प्रवेश परीक्षा होगी।
परीक्षा का समय दोपहर 12 से शाम तीन बजे तक रखा गया है। पीएचडी और एमसीए के लिए पंतनगर में एक ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। डा. कुमार ने बताया कि ऑनलाइन फॉर्म भरते समय अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र का चयन कर लिया था, उसी के अनुसार उन्हें परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएंगे। 
यूओयू : स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष व पीजी के प्रथम के छात्र होंगे प्रोन्नत
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के अलावा स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। यह अवसर 15 अक्तूबर तक सत्रीय कार्य जमा न करने वाले छात्रों को नहीं मिलेगा और उन्हें भविष्य में बैक परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।

 यह निर्णय मुक्त विवि के कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। कुलपति प्रो. नेगी ने कहा कि अब प्रथम, द्वितीय वर्ष और सेमेस्टर के छात्रों को कोविड-19 के चलते यूजीसी के निर्देशों व नियमों के तहत प्रोन्नत/उत्तीर्ण किया जाएगा।

बताया कि छात्रों को उनके सत्रीय कार्यों के अंकों के आधार पर थ्योरी के अंक प्रदान किए जाएंगे। यदि कोई छात्र इन अंकों से संतुष्ट नहीं होता है तो उन्हें अंक सुधार परीक्षा का मौका दिया जाएगा, वे इसके लिए अलग से बैक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। बैठक में कुलसचिव भरत कुमार, परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत, प्रो. एचपी शुक्ल, प्रो. आरसी मिश्र, प्रो. गोविंद सिंह, प्रो. गिरिजा पांडेय आदि सदस्य रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *