नए साल की पूर्व संध्या पर देहरादून पुलिस हुड़दंगियों के साथ सख्ती से निपटेगी।

बुधवार को एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने जिला पुलिस निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि शहर और आसपास में जश्न शासन प्रशासन की एसओपी के अनुसार ही मनाया जाएगा। यदि किसी ने भी इनका उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

बुधवार को एसएसपी ने सभी एसपी, सीओ और थाना प्रभारियों की बैठक बुलाई। इस दौरान सभी को निर्देशित किया कि नए साल के जश्न में किसी भी प्रकार का हुड़दंग न होने पाए। इसके लिए पुलिस को मुस्तैद रहना होगा। उन्होंने बताया कि यदि किसी जगह तादात से अधिक लोग इकट्ठा होते हैं तो वहां भी पुलिस नियमों का पालन कराए। यातायात के लिए रूट व्यवस्था लागू कर दी गई है। यदि इनका उल्लंघन होता है तो वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

ड्राइविंग लाइसेंस हो जाएगा निलंबित
नए साल के जोश में होश खोकर वाहन चलाया तो मुश्किल में फंस सकते हो। आरटीओ प्रवर्तन संदीप सैनी ने सभी टीमों को 31 दिसंबर और एक जनवरी को अलग-अलग रूटों पर सघन चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

आरटीओ प्रवर्तन संदीप सैनी ने बताया कि हरिद्वार बिजनौर मार्ग, हरिद्वार-रुड़की मार्ग, रुड़की-मुजफ्फरनगर मार्ग, रुड़की-नारसन-मंगलौर मार्ग, सेलाकुई-हर्बटपुर-डाकपत्थर-कालसी मार्ग, सेलाकुई-झाझरा-नंदा की चौकी मार्ग, राजपुर-मसूरी मार्ग, सहारनपुर मार्ग, चकराता रोड, देहरादून-हरिद्वार रोड, ऋषिकेश बाईपास नेपाली फार्म, ऋषिकेश टिहरी मार्ग पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा।

शाम पांच बजे से रात 10 बजे तक सभी रूटों पर अलग-अलग अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। सभी अधिकारियों को ऐसे वाहन चालकों के लाइसेंस निलंबित करने के निर्देश दिए हैं जो कि जोश में होश खोकर वाहन चलाते मिलें या नियमों का पालन नहीं करें। 

एसएसपी देहरादून  डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने कहा कि यातायात ड्यूटी के लिए सभी को निर्देशित किया गया है। साथ ही शहर में शांति व्यवस्था कायम रहे इसके लिए कई जगह चेकिंग और बैरियर प्वाइंट बनाए गए हैं। यदि कोई हुड़दंग करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
108 एंबुलेंसकर्मियों की छुट्टी पर रोक
नए साल के मौके पर प्रदेशभर में 108 एंबुलेंस कर्मचारियों के अवकाश पर रोक लगा दी गई है। 31 दिसंबर और एक जनवरी को प्रदेशभर में एंबुलेंस हाई अलर्ट पर रहेंगी। इस दौरान एंबुलेंस जांम में न फंसे इसके लिए तकनीकी व्यवस्था भी की गई है। 

नए साल की पूर्व संध्या और नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं होती हैं। इसको देखते हुए 108 सेवा ने अपने कर्मियों के लिए अलर्ट जारी किया है। जीएम प्रोजेक्ट्स अनिल शर्मा ने बताया कि नए साल की पूर्व संध्या पर संवेदनशील स्थानों पर तैनात एंबुलेंस जाम में न फंसे इसके लिए तकनीकी व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि हर आपात स्थिति की सूचना तुरंत देहरादून स्थित केंद्रीय कॉल सेंटर को मिलेगी। देहरादून जिले में सर्वे चौक, घंटाघर, जाखन, रायपुर, बल्लूपुर चौक, प्रेमनगर, विधानसभा, रेसकोर्स के मुख्य चैराहों पर एंबुलेंस की तैनाती की गयी है। ताकि, किसी भी आपात स्थिति में एंबुलेंस तुरंत मौके पर पहुंच सके। 

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 31 दिसंबर से लेकर एक जनवरी के दौरान अन्य दिनों की तुलना में अधिक रोड एक्सीडेंट की सूचनाएं मिली थीं। इसको देखते हुए इस बार अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।
नए साल पर बदले रहेंगे कई रूट
नए साल के जश्न पर किसी को कोई परेशानी न हो इसके लिए यातायात पुलिस ने भी तैयारियां की हैं। शहर और आसपास में कई जगह रूट डायवर्जन व्यवस्था लागू रहेगी। बृहस्पतिवार से ही इन रूटों पर नई व्यवस्था शुरू की जाएगी।

एसपी ट्रैफिक प्रकाश चंद ने बताया कि मसूरी में यातायात को काबू करने के लिए कई रूट पर वन वे किया गया है। इस रूट प्लान को फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से भी वायरल किया गया है। 

मसूरी के लिए 
– रुड़की/सहारनपुर से आने वाले वाहन आशारोड़ी-आईएसबीटी, शिमला बाईपास, सेंट ज्यूड्स चौक, कमला पैलेस,  बल्लुपुर चौक, कैंट, सीएसडी तिराहा, सर्किट हाउस चौकी, गुच्चू पानी तिराहा, जौहड़ी गांव तिराहा, मसूरी रोड, कुठाल गेट से होकर जाएंगे।  
 – मसूरी से रुड़की/सहारनपुर जाने वाले वाहन कुठाल गेट, ओल्ड राजपुर रोड, सांई मंदिर, कृषाली चौक, आईटी पार्क, सहस्त्रधारा क्रॉसिंग, लाडपुर तिराहा, पुलिया नं 06, जोगीवाला- हरिद्वार रोड से यू टर्न लेकर रिस्पना, आईएसबीटी की ओर से जा सकेंगे। 
–  पांवटा साहिब/ विकासनगर से देहरादून होते हुए मसूरी जाने वाले वाहन प्रेमनगर, बल्लूपुर फ्लाईओवर के नीचे से, कैंट, पोस्ट ऑफिस तिराहा, सीएसडी तिराहा, सर्किट हाउस चौकी, गुच्चू पानी तिराहा, जौहड़ी गांव तिराहा, मसूरी रोड, कुठाल गेट होकर जाएंगे। 
– मसूरी से वापस आने वाले वाहन कुठाल गेट, ओल्ड राजपुर रोड, सांई मंदिर, कृषाली चौक, आईटी पार्क, सहस्त्रधारा क्रॉसिंग, लाडपुर तिराहा, पुलिया नं 06, जोगीवाला, हरिद्वार रोड से यू टर्न लेकर रिस्पना, आईएसबीटी, शिमला बाईपास चौक, सेंट ज्यूड्स चौक, बल्लूपुर, प्रेमनगर होते हुए जा सकेंगे। 
– ऋषिकेश से आने वाला यातायात जौलीग्रांट एयरपोर्ट तिराहा, थानो, महाराणा प्रताप चौक, रायपुर, पुलिया नं 06, लाडपुर तिराहा, सहस्त्रधारा क्रॉसिंग, आईटी पार्क, कृषाली चौक, सांई मंदिर, मसूरी डायवर्जन, कुठाल गेट होकर मसूरी जा सकेगा। 
– वापसी में यह वाहन कुठाल गेट, ओल्ड राजपुर रोड, सांई मंदिर, कृषाली चौक, आईटी पार्क, सहस्त्रधारा क्रॉसिंग, लाडपुर तिराहा, पुलिया नं 06, जोगीवाला चौक, हरिद्वार रोड होकर जा सकेंगे।
– हरिद्वार से मसूरी जाने वाला यातायात नेपाली फार्म तिराहा, भानियावाला, पीएनबी तिराहा भानियावाला, थानो रोड, महाराणा प्रताप चौक, रायपुर, पुलिया नं 06, लाडपुर तिराहा, सहस्त्रधारा क्रॉसिंग, आईटी पार्क, कृषाली चौक, सांई मंदिर, मसूरी डायवर्जन, कुठाल गेट होकर जा सकेगा।
वापसी में ये वाहन कुठाल गेट, ओल्ड राजपुर रोड, सांई मंदिर, कृषाली चौक, आईटी पार्क, सहस्त्रधारा क्रॉसिंग, लाडपुर तिराहा, पुलिया नं 06, जोगीवाला चौक से जा सकेंगे।
प्रतिबंधित होंगे भारी वाहन 
नए साल की पूर्व संध्या और नए साल के मद्देनजर डायवर्जन और बाटाघाट चेकपोस्ट से मसरी आने वाले भारी वाहनों को 31 से एक जनवरी तक प्रतिबंधित किया गया है। यह प्रतिबंध सुबह आठ बजे से रात में 12 बजे तक रहेगा। आवश्यक सेवा वाले वाहनों को छूट रहेगी। 

मसूरी आने वाले वाहनों के लिए प्लान 
– प्लान को ए के तहत देहरादून से मसूरी आने वाले वाहनों को जो किंग्रेग होते हुए लाइब्रेरी की तरफ जाएंगे। उन्हें लाईब्रेरी चौक पर एमडीडीए पार्किंग पर और कैंप्टी स्टैंड एमडीडीए पार्किंग में पार्क किया जाएगा। लाइब्रेरी व कैंम्पटी स्टैंड पर एमडीडीए पार्किंग फुल होने पर माडर्न स्कूल की पार्किंग में वाहन पार्क किए जाएंगे। 
– प्लान बी के तहत छोटे वाहनों को किंक्रेग से पिक्चर पैलेस की तरफ भेजा जाएगा। बडे वाहनों को किंक्रेग पर बनी पार्किंग पर ही पार्क कराया जाएगा। 
– प्लान सी के मुताबिक वाहनों को किंक्रेग से बडे मोड़ की ओर सड़क किनारे पार्क किया जाएगा। किंक्रेग से बडे मोड़ तक मार्ग वन वे रहेगा ।
– प्लान डी के मुताबिक देहरादून से मसूरी आने वाले वाहनों को गज्जी बैंड से हाथीपांव तिराहे की ओर डायवर्ट कर बैवर्ली चौक से जीरो प्वाईंट की ओर भेज दिया जाएगा। इस प्लान को विशेष परिस्थिति में ही इस्तेमाल किया जायेगा, क्योंकि हाथीपांव वाला मार्ग काफी सुनसान मार्ग है ।
मसूरी से देहरादून का यातायात प्लान
– मसूरी से देहरादून जाने वाले वाहनों को किंक्रेग से जेपी बैंड व जेपी बैंड से बार्लोगंज की तरफ डायवर्ट कर झड़ीपानी की ओर से मेन रोड पर भेजा जाएगा यह वन वे रहेगा ।
-पिक्चर पैलेस की ओर से जाने वाले वाहनों को बड़ा मोड़ से वाइन वर्ग एलन स्कूल होते हुए जेपी बैंड से बार्लोगंज की ओर डायवर्ट कर झड़ीपानी से होते हुए मेन रोड को भेजा जाएगा।
– लाल टिब्बा से आने वाले वाहनों को मलिंगार तिराहे से डायवर्ट करते हुए बुडस्टॉक स्कूल के नीचे से जेपी बैंड और जेपी बैंड से बार्लोगंज की ओर डायवर्ट कर झड़ीपानी होते हुए मेन रोड की ओर भेजा जाएगा।
– धनोल्टी/बाटाघाट से आने वाले ट्रैफिक को जेपी बैंड से बार्लोगंज की ओर डायवर्ट करके झड़ीपानी से होते हुए मेन रोड की तरफ भेजा जाएगा।

मसूरी में पार्किंग स्थल
– पिक्चर पैलेस से लंढौर रोड, जैन धर्मशाला तक रोड़ के दाहिनी ओर तथा नगर पालिका पार्किंग
– कंपनी गार्डन रोड पर
– लाइब्रेरी स्थित एमडीडीए की पार्किंग  
– नगर पालिका जाने वाले सड़क पर
– पिक्चर पैलेस टैक्सी स्टैंड
– कैम्प्टी टैक्सी स्टैंड 
– पिक्चर पैलेस

आवश्यक हुआ तो यह है वैकल्पिक व्यवस्था 
1    जीरो प्लाइंट से कैम्प्टी रोड पर बांयी ओर
2    टिहरी बस स्टैंड पर
3    कैमल बैक रोड पर दाहिनी ओर
4    हिमालय क्लब नगर पालिका रोड पर
5    मसूरी मॉर्डन स्कूल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *