उत्तराखंड शिक्षक बनने के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक राहत भरी खबर है।

नैनीताल उच्च न्यायालय ने उनके हक में फैसला दिया है। उच्च न्यायालय ने आदेश जारी कर राज्य में सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 25 मार्च, 2021 कर दी है। अब जल्द ही राज्य सरकार भी इस संबंध में संशोधित अधिसूचना और विज्ञापन जारी कर सकती है।

अधिसूचना के जरिये प्रदेश सरकार उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा की नई तिथियों की जानकारी दे सकती है। गौरतलब है कि उच्च न्यायालय के आदेश से पहले सहायक अध्यापक परीक्षा की अंतिम तिथि चार दिसंबर, 2020 थी। अंतिम तिथि को लेकर देहरादून निवासी रवींद्र जुगरान में उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की थी। याचिका पर सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय ने सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा की आखिरी तारीख 25 मार्च तक के लिए आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

नैनीताल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस आरएस चौहान और जस्टिस आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने राज्य सरकार को आदेश दिया है कि वह परीक्षा के आवेदन की समय सीमा बढ़ाकर 25 मार्च, 2021 तक करें। बता दें कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की भर्ती 2020 के तहत सहायक शिक्षकों के लिए रिक्त 1431 पदों पद भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। पहले ऑनलाइन आवेदन के लिए चार दिसंबर, 2020 आखिरी तारीख थी।  

इन डिवीजन में होगी भर्ती:
पद नाम : सहायक अध्यापक एलटी
रिक्तियों की संख्या : 1431
गढ़वाल डिवीजन : 672 पद
कुमाऊं डिवीजन : 759 पद

महत्वपूर्ण तिथियां:
आवेदन की प्रारंभिक तिथि : 19 अक्तूबर, 2020
आवेदन की अंतिम तिथि : 25 मार्च, 2021
परीक्षा की संभावित तिथि : अप्रैल-मई (2021) के बीच

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा:
इस भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही एलटी डिप्लोमा या किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड होना भी जरूरी है। आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक और 42 वर्ष से कम होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *