उत्तराखंड के होटलों के लिए अब सरकार ने नया मेन्यू तैयार किया है।

उत्तराखंड के होटलों के लिए अब सरकार ने नया मेन्यू तैयार किया है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों के लिए सरकार हिमालयन इम्युनिटी बूस्टिंग फूड को बढ़ावा दे रही है।

इसके लिए सभी श्रेणी के होटलों के लिए इम्युनिटी बूस्टिंग फूड का मेन्यू तैयार किया गया है। प्रदेश में आने वाले पर्यटक होटलों में गढ़वाली, कुमाऊंनी परंपरागत व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। 
बृहस्पतिवार को केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने पर्यटन मंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक की। जिसमें कोविड महामारी के कारण पर्यटन उद्योग को हुए नुकसान की भरपाई और पर्यटन कारोबार को उभारने की रणनीति पर चर्चा की गई है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि पर्यटन उद्योग को पटरी पर लाने के लिए सरकार की ओर से कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। पर्यटन की सभी गतिविधियों को कोविड के मानकों का पालन कर खोला गया है।
पर्यटन स्थलों को आगे बढ़ाते हुए गतिविधियां शुरू की गई
सरकार ने ट्राइबल टूरिज्म शुरू किया है। इन क्षेत्रों के आईकॉनिक मंदिर और पर्यटन स्थलों को आगे बढ़ाते हुए गतिविधियां शुरू की गई है। सरकार चाहती है कि देश के पर्यटक इन क्षेत्रों में आए।

इसके लिए इनर लाइन में छूट देने की जरूरत है। इनर लाइन में छूट मिलती है तो नीति घाटी के अंदर टिंबरसैंण महादेव में भव्य शिवलिंग दर्शन लोग कर पाएंगे। महाराज ने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन की बड़ी संभावनाएं है।

दूरस्थ क्षेत्रों में कनेक्टिविटी, दूरसंचार और इंटरनेट की व्यवस्था में सुधार की जरूरत है। यात्रा के लिए मेक माई ट्रिप व गो आई जी गो के साथ पर्यटन को जोड़ा जा सकता है।

प्रदेश में महाभारत सर्किट, रामायण और सीता सर्किट बनाए जाएंगे। इसके साथ ही सरकार साहसिक पर्यटन को बढ़ावा दे रही है। इससे स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *