Live News: पीएम मोदी पहुंचे दून, करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास, विरोध करने जा रहे एनएसयूआइ कार्यकर्ता गिरफ्तार.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार चार दिसंबर को देहरादून के परेड मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह 18 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी देहरादून पहुंच गए हैं। वह जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचे और वहां से हेलीकॉप्टर से दून के परेड मैदान को रवाना हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार चार दिसंबर को देहरादून में जनसभा करके भाजपा के चुनाव प्रचार में जान फूंकने जा रहे हैं। वह देहरादून के परेड मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे।  इस दौरान वह 18 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। पहले प्रचारित किया गया कि वह 30 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इतनी राशि का जिक्र कुछ दिन पहले सरकारी प्रेस नोट में किया गया था। अब ये राशि घटकर 18 हजार करोड़ हो गई है।  रैली को लेकर जिला प्रशासन ने भी तैयारी शुरू कर दी है।
प्रधानमंत्री इस दौरान 15728 करोड़ रुपये की 11 योजनाओं का शिलान्यास और 2573 करोड़ की लागत से तैयार सात योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री जिन योजनाओं का शिलान्यास करेंगे, उनमें 8600 करोड़ की लागत से बनने वाला दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा (इकोनामिक कारीडोर) भी शामिल है। इसके साथ ही लोकार्पित होने वाली योजनाओं में 120 मेगावाट की व्यासी जलविद्युत परियोजना मुख्य है। इसके बाद वह जनसभा को संबोधित करेंगे। करीब तीन बजे प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।
प्रधानमंत्री इन योजनाओं का करेंगे लोकार्पण
-120 मेगावाट की व्यासी जलविद्युत परियोजना (लागत 1777 करोड़)
-आल वेदर रोड परियोजना में देवप्रयाग से श्रीकोट तक सड़क का चौड़ीकरण (257.34 करोड़)
-आल वेदर रोड परियोजना में ब्रह्मपुरी से कौडियाला तक चौड़ीकरण व डक्ट निर्माण (248.22 करोड़)
-आल वेदर रोड परियोजना के तहत लामबगड़ में भूस्खलन क्षेत्र का उपचार (107.68 करोड़)
-आल वेदर रोड परियोजना में साकनीधार, श्रीनगर व देवप्रयाग में भूस्खलन क्षेत्रों का उपचार (75.9 करोड़)
-हिमालयन कल्चर सेंटर (67 करोड़)
-स्टेट आफ आर्ट परफ्यूमरी एंड एरोमा लैबोरेट्री देहरादून (40 करोड़)
इन योजनाओं का होगा शिलान्यास
-175 किमी लंबा दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा (8600 करोड़)
-दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे हरिद्वार, हलगोवा, बहादराबाद तक जुड़ाव (2082 करोड़)
-हरिद्वार रिंग रोड: मनोहरपुर से कांगड़ी (1602 करोड़
-लक्ष्मणझूला के निकट सेतु निर्माण (69.263 करोड़)
-देहरादून-पांवटा साहिब (1695 करोड़)
-नजीबाबाद-कोटद्वार एनएच का चौड़ीकरण (86 करोड़)
-बदरीनाथ धाम में आधारभूत सुविधाओं का विकास (220 करोड़)
-गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में आधारभूत सुविधाओं का विकास (54 करोड़)
-हरिद्वार मेडिकल कालेज (538 करोड़)-देहरादून में जलापूर्ति, सड़क व ड्रेनेज सिस्टम (724 करोड़)
-चाइल्ड फ्रेंडली सिटी प्रोजेक्ट देहरादून (58 करोड़)

रैली का विरोध करने जा रहे एनएसयूआइ कार्यकर्ता गिरफ्तार
दून में प्रधानमंत्री नरेंद्र नरेंद्र मोदी की रैली का एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने विरोध किया। इसके चलते पुलिस ने विरोध करने वाले सभी कार्यकर्ताओं को डीएवी पीजी कॉलेज के पास से गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के मुताबिक सभी कार्यकर्ताओं को गढ़ी कैंट थाने भेजा गया।
भारतीय राष्ट्र छात्र संगठन ने पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली को लेकर विरोध करने का ऐलान किया था। इसी क्रम में आज शनिवार को सुबह 11 बजे एनएसयूआई के कार्यकर्ता डीएवी पीजी कॉलेज में पास इकट्ठे हुए। उन्होंने प्रधानमंत्री के देहरादून आगमन को लेकर विरोध किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी की। यहां से कार्यकर्ताओं ने रैली स्थल के लिए मार्च किया। इसी बीच पुलिस कर्मियों ने सभी कार्यकर्ताओं को रोक लिया। कार्यकर्ताओं को रोकने के बाद काफी नोकझोंक हुई।
इस दौरान पुलिस ने सभी कार्यकर्ताओं को गाड़ी में बिठा कर गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद सभी को थाने भेज दिया गया। इस दौरान एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष मोहन भंडारी ने कहा कि उत्तराखंड में बेरोजगारी, महंगाई आदि मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के देहरादून आगमन और रैली को लेकर विरोध किया गया। मांग है कि प्रदेश में बेरोजगारी, महंगाई आदिकी समस्या को दूर किया जाए।
मास्क जरूरी, काले कपड़े प्रतिबंधित
परेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आज होने वाली जनसभा के लिए पुलिस और प्रशासन ने सभी इंतजाम पूरे कर लिए हैं। आयोजन स्थल में प्रवेश को नौ द्वार बनाए गए हैं। हालांकि, भीड़ के अनुसार ही इन प्रवेश द्वार को प्रयोग में लाया जा रहा है। इसके अलावा बगैर मास्क के आयोजन स्थल में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।  पर्स व मोबाइल फोन के अलावा किसी प्रकार का सामान ले जाने की अनुमति नहीं है। काले कपड़े धारण करने वालों को भी प्रवेश नहीं मिलेगा।
सभास्थल के निकटवर्ती 45 स्कूल रहे बंद
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के मद्देनजर देहरादून में सभास्थल परेड मैदान से पांच सौ मीटर की परिधि की शिक्षण संस्थाओं को जिलाधिकारी ने बंद करने के निर्देश दिए थे। देहरादून के जिलाधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार ने अवगत कराया है कि प्रधानमंत्री भारत सरकार के 4 दिसंबर को जनपद में प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम एवं परेड ग्राउंड पर जनसभा के दृष्टिगत मैदान के 500 मीटर के निकट समस्त शासकीय, निजी शैक्षिक संस्थानों को पूर्णतः बन्द रखने के निर्देश दिए गए। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि परेड ग्राउंड के 500 मीटर के निकट समस्त शासकीय, निजी शैक्षिक संस्थानों को पूर्णतः बन्द रखने के लिए निर्देशित करें।
डीएम के आदेश की परिधि में करीब 45 स्कूल आ रहे हैं। यहां शनिवार का अवकाश घोषित कर दिया गया है। हालांकि इन स्कूलों में होने वाली परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर होंगी। दरअसल, आज सीबीएसई की 10वीं की गणित की टर्म परीक्षा के साथ ही उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की समूह ग की भर्ती परीक्षा होनी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11:40 बजे दिल्ली हेलीपैड से वायुयान आईएएफ बीबीजे से उत्तराखंड के लिए रवाना होंगे।
पीएम मोदी दोपहर 12:25 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट देहरादून पहुंचेंगे।
12:25 से 12:30 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत होगा।
12:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जौलीग्रांट एयरपोर्ट से एमआई-17 हेलीकॉप्टर के माध्यम से देहरादून स्थित परेड ग्राउंड के लिए रवाना होंगे।
1:00 बजे प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रम स्थल परेड ग्राउंड पहुंचेंगे।
1:00 से एक 1:10 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। 1:10 बजे पीएम मोदी मंच पर आएंगे।
1:33 से 1:40 बजे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे।
1:40 से 2:15 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता को संबोधित करेंगे।
2:30 बजे प्रधानमंत्री, खेल परिसर हेलीपैड से एमआई-17 हेलीकॉप्टर के माध्यम से जौलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।
2:50 बजे प्रधानमंत्री जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे।
2:55 बजे प्रधानमंत्री जौलीग्रांट एयरपोर्ट से वायुयान आईएएफ बीबीजे से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
3:40 बजे प्रधानमंत्री दिल्ली एयरपोर्ट पहुचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *