केदारनाथ धाम के लिए आज से हेली सेवा शुरू हो गई है।

केदारनाथ धाम के लिए आज से हैली सेवा शुरू हो गई है। हैलीपैड के निरीक्षण के बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सभी नौ हेली कंपनियों को उड़ान की अनुमति दे दी है। उम्मीद जताई जा रही है कि हैली सेवा शुरू होने के बाद केदारनाथ में यात्रियों की आमद और बढ़ेगी।

डीजीसीए की टीम बीते तीन दिनों में केदारनाथ समेत केदरघाटी में स्थित सभी नौ हैलीपैड का निरीक्षण कर चुकी है। गुरुवार को अंतिम दिन टीम ने तीन हैलीपैड का निरीक्षण किया और इसके बाद सभी नौ हैली  कंपनियों के लिए उड़ान की अनुमति जारी कर दी। इन कंपनियों के हेलीकॉप्टर नारायणकोटी, शेरसी, सोनप्रयाग, जाखधार व फाटा से केदारनाथ के लिए रोटेशन के आधार पर उड़ान भरेंगे। हैली  यात्रा के लिए यात्री बड़ी संख्या में टिकट की बुकिंग करा रहे हैं।
बीते एक सप्ताह से दो हजार के आसपास यात्री रोजाना बाबा केदार के दर्शनों को पहुंच रहे हैं। हैली सेवा शुरू होने के बाद इस संख्या के और बढ़ने की उम्मीद है। जो हैली कंपनियां केदारनाथ के लिए उड़ान भरेंगी उनमें पवन हंस, प्रभातम, ऐरो एविएशन (दो सेवाएं), पिनैकल, चिप्सन, थंबी एविऐशन, क्रिस्टल व हिमालयन शामिल हैं।

सहायक नोडल अधिकारी हैली सेवा केएस पंवार ने बताया कि हैलीपैड के निरीक्षण में डीजीसीए की टीम को सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त मिली। इसलिए सभी नौ हेली कंपनियों को आज से केदारनाथ के लिए उड़ान की अनुमति दे दी गई। बताया कि नौ में से दो हैलीपैड ऐरो एविएशन के हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *