एसटीपीआई इन्क्यूबेशन सेंटर का राजधानी में हुआ शिलान्यास।

युवा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नए उत्पादों को विकसित करें, सरकार उन्हें 25 लाख रुपये तक की वित्तीय मदद देगी। शुक्रवार को सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया, एसटीपीआई के इंक्यूबेशन सेंटर का वर्चुअल शिलान्यास करते हुए यह बात केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कही। देहरादून में इस सेंटर के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय राज्यमंत्री संजय धोत्रे भी शामिल हुए।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हम छोटे शहरों में युवा अन्वेषकों को उन्नत्तिशील उत्पादों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और उन्हें 25 लाख रुपये तक वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस बात पर बल दिया कि यह केंद्र क्षेत्र के युवाओं के लिए स्टार्टअप्स और बॉल्स्टर रोजगार की संभावनाओं के लिए वांछित सुविधा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि आईटी पार्क ने 2019-20 में 150 करोड़ रुपये का व्यापार किया है। इससे 2500 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला है। एसटीपीआई इन्क्यूबेशन केन्द्र से स्टार्टअप को और अधिक बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि एसटीपीआई देहरादून इन्क्यूबेशन केन्द्र उत्तराखंड में निवेश को आकर्षित करने में मददगार होगा। इससे राज्य में रोजगार के नए अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि भारत नेट-2 के प्रसार से उत्तराखंड में पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। भारत नेट फेज-2 परियोजना के तहत दो हजार करोड़ रुपये की योजना से 5991 ग्राम पंचायतों में इंटरनेट पहुंचाया जाएगा। ड्रोन एप्लीकेशन के क्षेत्र में भी उत्तराखंड में अनेक ड्रोन के पायलट तैयार हो रहे हैं। जिसका आने वाले समय में बहुत लाभ होगा।

ऊष्मायन सुविधा प्रदान करेंगे और निर्यात को बढ़ावा देंगे:
केंद्रीय राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि यहां अपार संभावनाएं हैं। केंद्रीय मंत्रालय के सचिव अजय प्रकाश साहनी ने कहा कि हम एसटीपीआई सीओई का निर्माण करेंगे और नए केंद्र में ऊष्मायन सुविधा प्रदान करेंगे और निर्यात को बढ़ावा देंगे। इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

एसटीपीआई-पंजीकृत इकाइयों के माध्यम से निर्यात वर्ष 1992 में 52 करोड़ रुपये से बढ़कर 2019-20 में 4,47,750 करोड़ रुपये हो गया है। एसटीपीआई के महानिदेशक डॉ. ओंकार राय ने देहरादून में नए इन्क्यूबेशन सेंटर के शिलान्यास समारोह में बताया कि एसटीपीआई देश से आईटी/आईटीईएस निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एसटीपी और ईएचटीपी योजनाओं के तहत सिंगल विंडो नियामक सेवाएं, स्टार्ट-अप कंपनियों और युवा उद्यमियों के लिए प्लग एंड प्ले इन्क्यूबेशन सुविधाएं, निर्यात के लिए हाई स्पीड डाटा संचार सेवाएं प्रदान करता है।

इस मौके पर सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, विधायक गणेश जोशी, मेयर सुनील उनियाल गामा, मुख्य सचिव ओम प्रकाश, सूचना प्रौद्योगिकी सचिव आरके सुधांशु, वरिष्ठ निदेशक देवेश त्यागी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *