त्योहार सीजन में कोरोना को लेकर उत्तराखंड सरकार बेहद चौकन्नी है।

त्योहारी सीजन में कोरोना को लेकर उत्तराखंड सरकार बेहद चौकन्नी है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को पुलिस अधिकारियों को पर्यटक स्थलों में पुलिस और होमगार्ड की तैनाती पर्याप्त व्यवस्था करें, ताकि कोविड-19 महामारी की रोकथाम को लेकर जारी गाइड लाइन का कड़ाई से पालन किया जा सके।

अनलॉक पांच में दी गई रियायत के साथ ही उन्होंने कोविड-19 से बचाव को लेकर जनजागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। इसके तहत घर-घर जाकर दरवाजों, धार्मिक स्थलों, दफ्तरों व वाहनों पर स्टीकर लगाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए सरकार जन प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों एवं एनजीओ से सहयोग लेगी। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना पर नियंत्रण हुआ है। लेकिन यह समय और अधिक सतर्कता बरतने का है। विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन के अनुसार सभी मानकों का पालन सुनिश्चित हो। त्योहारों के सीजन में पुलिस की भूमिका और अधिक बढ़ जायेगी। इसके लिए पुलिस फोर्स, होमगार्ड, पीआरडी आदि की समुचित व्यवस्था की जाय। पर्यटक स्थलों पर भी फोर्स की पर्याप्त संख्या हो। 

पर्यटन सीजन को लेकर खास एहतियात:
उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन की गतिविधियों में तेजी आई है एवं त्योहारों का सीजन भी शुरू होने वाला है। इसके दृष्टिगत मास्क के उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग एवं स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार सभी व्यवस्थाएं की जाएं।

इसके लिए बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए। कोविड से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना उद्देश्य होना चाहिए। जिन लोगों के मास्क के उपयोग न करने पर चालान किये जा रहे हैं, उन्हें मास्क जरूर उपलब्ध कराए जाए।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार, सचिव आर के सुधांशु, नितेश झा, एसए मुरुगेशन, आईजी संजय गुंज्याल, महानिदेशक सूचना डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. अमिता उप्रेती एवं वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं सीएमओ उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *