वन विभाग: कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है।

नए साल को लेकर वन विभाग की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसको देखते हुए सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए 16 टीमें बनाई गई हैं। यह टीम इस बात पर नजर रखेंगी कि कोई भी व्यक्ति नया साल का जश्न मनाने जंगल में प्रवेश न करे।

नया साल मनाने के लिए कई बार लोग जंगलों में चले जाते हैं। इस दौरान जंगली जानवरों के शिकार की आशंका रहती है। वन्य जीवों के शिकार होने से बचाने और जंगल में आग की घटना न हो इसके लिए हर साल अलर्ट जारी किया जाता है। इस साल भी वन विभाग की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है।

हरिद्वार रेंज के रेंजर दिनेश प्रसाद नौड़ियाल ने बताया कि दो से तीन-तीन सदस्यों की 16 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें जंगलों और उनकी सीमाओं पर 24 घंटे गश्त कर रही हैं, ताकि कोई भी शिकारी, वन्य जीव तस्कर जंगल में न घुस सके। वहीं, जनवरी के पहले सप्ताह तक सभी कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। 

नए साल के स्वागत को फुल हुए चकराता के होटल और रिजॉर्ट:
नए साल के स्वागत के लिए चकराता के सभी होटल और रिजॉर्ट पूरी तरह से फुल हो चुके हैं। तीन दिन पहले ही पर्यटकों ने चकराता की हसीन वादियों में अपना डेरा डाल लिया है। वीकेंड के चलते रविवार को चकराता में बड़ी संख्या में पर्यटक चहल-कदमी करते नजर आए। जिसको देख दुकानदारों के चेहरे भी खिल उठे हैं। अगले दो दिन में चकराता और आसपास की पहाड़ियों में पर्यटकों की यह संख्या और बढ़ जाएगी।

रविवार को चकराता के साथ ही लोखंडी, देववन, मुंडाली, खंडबा, टाइगर फॉल समेत आसपास के इलाकों में पर्यटक खिली धूप में हसीन वादियों का लुत्फ उठाते नजर आए। मौसम विभाग की बारिश और बर्फबारी की पुर्वानुमान ने उनके उत्साह को ओर बढ़ा दिया है। यमुनानगर के मनमोहन सिंह, दिल्ली के रवि आहूजा आदि का बताया कि मौसम विभाग ने नए साल पर बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है, जिससे उनका उत्साह बढ़ गया है। 

वहीं होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष बिट्टू चौहान ने बताया कि सैलानियों के आने से होटल व्यवसायियों के साथ ही क्षेत्रीय दुकानदारों को भी खासा लाभ मिलेगा। इस साल कोरोना के बाद यह पहला मौका है जब बड़ी संख्या में पर्यटकों ने चकराता की हसीन वादियों का रुख किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *