गुरमेहर हो या फोगाट सिस्टर्स, हर किसी को बिना डरे बोलने का हक है: सहवाग की सफाई

NEW DELHI. रामजस कॉलेज विवाद मामले में गुरमेहर कौर की पोस्ट पर किए अपने ट्वीट को लेकर वीरेंद्र सहवाग ने बुधवार को सफाई दी। उन्होंने कहा ये सिर्फ मजाक था। मेरा ट्वीट किसी के विरोध में नहीं था। हर किसी को बिना डरे अपनी बात रखने का हक है फिर वह गुरमेहर हो या फोगाट बहनें। बता दें कि सहवाग के ट्वीट का बबीता फोगाट, योगेश्वर दत्त और मधुर भंडारकर ने सपोर्ट किया था। लेकिन जावेद अख्तर ने बिना नाम लिए विरोध किया था। वहीं, जेएनयू के स्टूडेंट उमर खालिद ने कहा कि सहवाग बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल फॉर इंडिया (BCCI) को रिप्रेजेंट करते हैं न कि भारत को।

 

सहवाग ने पहले क्या कहा था

 

– ABVP के खिलाफ कैम्पेन चलाते वक्त एक तख्ती वाली पोस्ट में गुरमेहर ने लिखा था- “मेरे पिता को पाकिस्तान ने नहीं, बल्कि जंग ने मारा है।” इसी के बाद वीरेंद्र सहवाग ने गुरमेहर की तख्ती वाली पोस्ट का मजाक उड़ाया था। सहवाग ने भी ट्विटर पर तख्ती के साथ अपनी एक फोटो पोस्ट डाली थी। इस पर लिखा था, “दो ट्रिपल सेन्चुरी मैंने नहीं मारी थी, यह मेरे बैट ने लगाई थी।”

 

गुरमेहर ने कहा था- सहवाग की पोस्ट से दिल टूट गया

सहवाग के ट्वीट पर गुरमेहर ने नाराजगी जताई थी। उन्होंने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा था कि सहवाग का ट्वीट देखकर मेरा दिल टूट गया। मैं बचपन से उन्हें खेलते हुए देखती आ रही हूं।

 

सहवाग के ट्वीट का रणदीप, योगेश्वर और बबीता ने सपोर्ट किया

1.रणदीप हुड्डा ने हाथों की इमोजी और स्माइली डालकर सहवाग के ट्वीट को रिट्वीट किया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर एक ग्रुप रणदीप की लगातार आलोचना कर रहा था। बाद में रणदीप ने इस मामले में सफाई दी और कहा कि मुझे इस मामले में नहीं घसीटा जाए।

  1. बबिता फोगाट ने कहा था – “जो देश के हक में बात नहीं कर सकता, उसके हक में बात करना ठीक है क्या? आप देश के खिलाफ बोलेंगे, ये कोई पसंद नहीं करेगा। गुरमेहर का ये बात कहना गलत है कि उनके पिता को पाकिस्तान ने नहीं मारा। आप बताएं वह किसके खिलाफ लड़ रहे थे।”
  2. इसके बाद, योगेश्वर दत्त ने मंगलवार को पोस्ट कर गुरमेहर का मजाक उड़ाया। उन्होंने हिटलर, लादेन और हिरण की फोटो पोस्ट की। चिंकारा हिरण के फोटो पर लिखा- “भाई ने मुझे नहीं मारा, बुलेट ने किया। वहीं, लादेन के फोटो लिखा- मैंने लोगों को नहीं मारा, बम ने मारा। हिटलर की फोटो पर लिखा- मैंने यहूदी को नहीं मारा, ऐसा गैस ने किया।”

 

जावेद अख्तर ने विरोध में पूछा था- कम पढ़े-लिखे ऐसा बयान दें तो समझ आता है

– जावेद अख्‍तर ने केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू और सहवाग के ट्वीट पर जवाब दिया। उन्होंने लिखा- मैं उसके बारे में (गुरमेहर) नहीं जानता हूं, पर यह जानना चाहता हूं कि मंत्रीजी आपका दिमाग कौन पॉल्यूट कर रहा है? उन्होंने कहा कि बेहद कम पढ़े-लिखे प्लेयर या रेसलर शहीद की बेटी के बारे में बयान दें तो समझा जा सकता है, लेकिन पढ़े-लिखे लोगों को क्या हो गया है?”

 

मधुर, योगेश्वर और बबीता ने जावेद को दिया जवाब

1.मधुर भंडारकर भी बबिता और योगेश्वर दत्त के सपोर्ट में आए। उन्होंने ट्वीट कर कहा- “सर, कम पढ़े-लिखे होने का अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से कोई लेना-देना नहीं हैं। मैं छठवीं फेल स्टूडेंट हूं, फिर भी कोई भी मुझे मेरे विचार व्यक्त करने से नहीं रोक सकता।”

  1. बबिता फोगाट ने ट्वीट कर कहा था – “जावेद अख्तर, मैंने जब स्कूल देखा भी नहीं था, तबसे भारत माता की जय बोल रही हूं। देशभक्ति किताबों से नहीं आती।”

3.इसी तरह, योगेश्वर दत्त ने भी ट्वीट कर अख्तर को जवाब दिया। दत्त ने कहा था- “जावेद अख्तर जी, आपने कविता-कहानी की रचना की तो हमने भी कुछ कारनामे कर छोटा ही सही, भारत के लिए विश्वपटल पर इतिहास रचा है।”

उमर खालिद ने कहा- सहवाग BCCI को रिप्रेजेंट करते हैं, भारत को नहीं

– जेएनयू के स्टूडेंट उमर खालिद ने कहा कि सहवाग बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल फॉर इंडिया (BCCI) को रिप्रेजेंट करते हैं न कि भारत को। इससे पहले जावेद अख्तर ने वीरेंद्र के ट्वीट की निंदा की थी।

– खालिद ने गुरमेहर कौर के सपोर्ट में फेसबुक पर एक पोस्ट लिखी है। इसमें उन्होंने लिखा कि सहवाग BCCI के लिए खेलते हैं। वह भारत को रिप्रेजेंट नहीं करते हैं। मंगलवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी में जो हजारों स्टूडेंट्स और टीचर प्रर्दशन के लिए सड़कों पर उतरे, वे भारत को रिप्रेजेंट करते हैं। वे एक नए भारत का रिप्रेजेंट करते हैं, जो इक्वॉलिटी, जस्टिस और फ्रीडम पर बेस्ड है।

 

मजाक उड़ाना गलत: गुरमेहर के सपोर्ट में आए गंभीर, योगेश्वर बोले- मैं भी खिलाफ नहीं

 

रामजस कॉलेज विवाद मामले में गुरमेहर कौर की पोस्ट का गौतम गंभीर ने सपोर्ट किया है। उन्होंने बुधवार को वीडियो के साथ एक ट्वीट किया और कहा कि हर किसी को अपनी बात रखने की फ्रीडम है। इस बात को हमें समझ लेना चाहिए और रोज इसे प्रैक्टिस में लाना चाहिए। उधर, वीरेंद्र सहवाग और रेसलर योगेश्वर दत्त ने गुरमेहर की पोस्ट को लेकर अपने पहले के बयान पर सफाई देने की कोशिश की। वीरेंद्र ने कहा वह सिर्फ मजाक था। वह किसी के खिलाफ नहीं था। वहीं, योगेश्वर ने भी कहा कि वे गुरमेहर के खिलाफ नहीं हैं।

 

HARYANA के मंत्री ने कहा- पाकिस्तान SUPPORTERS को देश से बाहर फेंक देना चाहिए

हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने कहा- “जो लोग गुरमेहर कौर का समर्थन कर रहे हैं, वे पाकिस्तान समर्थक हैं। ऐसे लोगों को देश से बाहर फेंक देना चाहिए।”

वहीँ बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा- “AVBP कौन है जो यह तय करे कि कौन देशद्रोही है और कौन देशभक्त? यह तय करने का अधिकार उनको किसने दिया?”

ABVP ने दो मेंबर्स को किया सस्पेंड

– रामजस कॉलेज विवाद पर हिंसा का आरोप झेल रही ABVP ने अपने दो मेंबर प्रशांत मिश्र और विनायक शर्मा को प्राइमरी मेंबरशिप से सस्पेंड कर दिया है। इन दोनों स्टूडेंट्स पर आरोप है कि इन्होंने मंगलवार को लेफ्ट स्टूडेंट्स के साथ मारपीट की थी। इन्हें मंगलवार को अरेस्ट कर लिया गया था।

– एबीवीपी का कहना है कि इंटरनल जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *