पेट्रोल पम्प पर कैसे आपको लूटा जाता है, इन बातों का रखें ध्यान….

जब भी हम पेट्रोल भरवाने जाते है तो मन में शंका रहती है की कहीं मिलावटी तो नहीं डाल दिया या फिर कम पेट्रोल डाल दिया हो ऐसी बहुत सी शिकायतें आती भी रहती है. पर अक्सर हम इन बातों को इग्नोर कर देते है और इसी बात का फायदा पेट्रोल पम्प मालिक उठातें हैं. आज हम आपको बताएँगे कैसे आप खुद को ठगने से बचा सकते हैं-

1- जब भी आप पेट्रोल भरवाने जाएँ तो डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप से ही तेल भरवाएं.
2- अगर किसी पेट्रोल पंप पर मीटर बार- बार रुक रुक कर पेट्रोल भरा जाता है तो एसे पेट्रोल पंप से बचें क्यूंकि ऐसा होने से आपको पेट्रोल की चपत लग जाती है, भले आपको धीरे धीरे पूरा पेट्रोल दिया जाता हो पर आपको कुछ चपत तो लग ही जाती है.

 

3- मीटर की तरफ देखतें रहें, जब तक आप पेट्रोल भरवा रहें है अपनी निगाहें वही जमा कर रखें अगर आपने अपनी निगाह जरा भी इधर- उधर की तो हो सकता है आपको इसका हर्जाना ककम पेट्रोल में चुकाना पड़े. जब भी पेट्रोल भरवाएं तब पेट्रोल भरने वाले को भी देखते रहें,कहीं वो कुछ गड़बड़ तो नहीं कर रहा.
4- जब पेट्रोल भरवाना शुरू करें तो मीटर में जीरो सेट जरूर कारवां दें, साथ में आप जितने रुपये का पेट्रोल डलवा रहे हैं उतने रूपये को मशीन में पहले ही सेट करवा लें, कभी कभी पेट्रोल कर्मी जीरो तो सेट कर देतें हैं लेकिन आपका बताया हुआ मूल्य सेट नहीं करते ऐसा होने पर भी आप धोका खा सकते हैं.
5- जब पेट्रोल डाला जा रहा हो तब रीडिंग स्टार्ट का फिगर जरूर देख लें. अगर किसी पेट्रोल कर्मी ने जीरो तो सेट कर दिया हो पर जब वह पेट्रोल डालना शुरू करे और उस वक्त स्टार्टिंग फिगर 3 से अधिक दिखाए जेसे 10 ,15 या 20 तो उसे तुरंत रोक दें क्यूंकि रीडिंग स्टार्ट फिगर मिनिमम 3 हो सकता है इस से ज्यादा नहीं. अगर इस से ज्यादा हुआ तो समज लो पेट्रोल जम्प हुआ है और आपको चूना लग गया.

6- मीटर बहुत तेज चल रहा हो तो भी आपकी जेब कट सकती है अगर ऐसा हो रहा हो तो मीटर की स्पीड नार्मल करने को बोलें .

7- खाली या सुनसान पेट्रोल पंपों से पेट्रोल न भरवाएं क्यूंकि एसे पेट्रोल पम्पों में भीड़ कम होती है लिहाज़ा पेट्रोल भी कम भरा जाता है जिस से नोजल में हवा भर जाती है और जब आप पेट्रोल भरवाते हैं तो वो हवा आपकी टंकी में पहुँच जाती है जिस से आपको नुकशान हो सकता है.

8- जब भी पेट्रोल भरवाना हो गाडी के रिज़र्व लगने से पहले भरवा लें, क्यूंकि जितना खाली आपका टैंक होगा उसमे उतनी हवा भरी होगी और आपको उस हवा के वॉल्यूम के बदले पेट्रोल की चपत लग जाएगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *